धर्म

जगन्नाथ रथ यात्रा में जाने वालों के लिए फ्री में ठहरने और खाने की जगह, धर्मशाला और होटल यहां देखें

Jagannath Rath Yatra Puri Free Stay : इस बार भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 7 जुलाई को आयोजित की जा रही है जो 16 जुलाई तक चलेगी। प्रत्येक वर्ष आषाढ़ महीने में ओडिशा के पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से भव्य शोभा रथयात्रा निकाली जाती है। रथ यात्रा (Rath Yatra) में भगवान जगन्नाथ यानि श्रीकृष्ण, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को रथों पर सवार करके यह यात्रा निकाली जाती है। इस साल शुरू होने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा 7 से 16 जुलाई तक चलेगी। पुरी की भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का इतिहास बहुत ही प्राचीन है। इसी वजह से यहां हर साल लाखों यात्री दर्शन के लिए पहुंचते हैं। लाखों की संख्या में भक्त आने की वजह से यहां पर धर्मशालाओं, होटलों के साथ ही फ्री में ठहरने व खाने की व्यवस्था भी होती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस यात्रा से जुड़ी हर चीज के बारे में…

भगवान जगन्नाथ मंदिर के पास होटल

यदि आप भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा (Bhagwan Jagannath Rath Yatra) में शामिल होने जा रहे हैं तो मंदिर के पास पहले ही होटल या धर्मशाला बुक कर सकते हैं। क्योंकि ऐसा करने से आपको आसानी से होटल मिल जाएगा अन्यथा बाद में मुश्किल हो सकती है। अभी होटल बुक (Hotels in Puri) कर लेने से वो सस्ता भी पड़ेगा, क्योंकि भक्तों की संख्या बढ़ने से बाद में होटल महंगा पड़ेगा। आप मंदिर से 5 से 6 किमी दूरी पर स्थित होटल बुक करें तो और भी बेहतर होगा।

भगवान जगन्नाथ मंदिर के पास धर्मशाला

पुरी जगन्नाथ मंदिर के पास कई धर्मशाला (Jagannath Puri Dharamshala) जहां एक रात के लिए 500 से 600 रुपये चार्ज लिया जाता है। यहां पर मौजूद दूधवाला धर्मशाला में आप ठहर सकते हैं। यह धर्मशाला जगन्नाथ मंदिर से 280 मीटर की दूरी पर स्थित है। इतना ही नहीं बल्कि खाने के लिए आपकेा इस धर्मशाला के पास कई सारे अच्छे रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। आप बगरिया धर्मशाला में भी ठहर सकते हैं। यह पुरी बस स्टैंड से लगभग 1.7 किमी की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा श्री मंदिर गेस्ट हाउस, श्री श्री मां आनंदमई आश्रम और श्री पुरुषोत्तम वाटिका धर्मशाला में भी ठहर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Ayodhya Mai Free Mai Rukne Ki Jagah : अयोध्या में यहां मिलेगा फ्री में रहना और खाना

रथ यात्रा में फ्री खाने की जगह

जगन्नाथ यात्रा जाने वाले भक्तों के लिए यहां पर मौजूद धर्मशालाओं, होटलों और रेस्टोरेंट्स में खाने की अच्छी व्यवस्था होती है। लेकिन आप फ्री में भी भोजन कर सकते हैं। आपको बता दें कि भगवान जगन्नाथ मंदिर में स्थित रसोई में रोज भोजन पकाया जाता है जो लाखों लोगों के लिए पर्याप्त होता है। इस रसोई में पकने वाला भोजन आप फ्री में कर सकते हैं।

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का इतिहास

इतिहासकारों के अनुसार ओडिसा के पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर रथ यात्रा की शुरुआत 12वीं सदी में हुई थी। माना जाता है कि आषाढ़ महीने में भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ धरती पर विचरण करके अपने भक्तों के दुख-दर्द को देखकर उन्हें दूर करते हैं। वहीं, पुरी के साधु-संतों के अनुसार जगन्नाथ रथ यात्रा निकालने की परम्परा 12वीं सदी से भी अधिक प्राचीन है।

जगन्नाथ रथ यात्रा की कहानी

पुरी में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा से एक पौराणिक कहानी जुड़ी हुई है। पद्म पुराण के मुताबिक एक बार भगवान जगन्नाथ की बहन सुभद्रा ने अपने प्रिय भाई से नगर देखने की इच्छा प्रकट की थी। तब जगन्नाथ भगवान ने अपने बड़े भाई बलभद्र और लाडली छोटी बहन सुभद्रा को रथ पर बैठाया और नगर भ्रमण के लिए निकल पड़े। यह आषाढ़ माह का ही समय था जिस दौरान भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा अपनी मौसी के घर गुंडिचा भी गए थे। अपनी मौसी के घर इन तीनों ने 7 दिनों तक विश्राम किया था। तभी से यह यात्रा निकाली जा रही है।

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का महत्व

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर मान्यता है कि जो भी इस यात्रा में शामिल होता है उसके जीवन में सभी दुख-दर्द मिट जाते हैं। वहीं, भूल से हुए अपराधों के लिए भक्त क्षमा मांगकर अपने जीवन का नया अध्याय शुरू करते हैं। भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने से भक्तों को सुख-शांति के साथ अपना जीवन जीने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

3 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

5 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

5 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

6 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

7 घंटे ago