क्या मुस्लिम मर्द मेहंदी लगा सकते हैं, शरीयत का हुक्म जान लीजिए

Mehndi in Islam Men : इस्लाम में मर्द और औरत को अलग अलग अधिकार दिए गए हैं। मर्द औरत की नकल नहीं कर सकते हैं। ईद का त्योहार आ रहा है। ऐसे में मुस्लिम औरतें हाथों पर मेहंदी लगाती है। लेकिन कई मर्द भी ईद या शादी के मौके पर हाथों पर मेहंदी रचाने से नहीं चूकते हैं। कई लोग समझते है कि शरीयत में इसका हुक्म (Mehndi in Islam Men) नहीं है। तो हम आपको यही बताने जा रहे है कि इस्लाम में मर्दों के लिए मेहंदी लगाना कैसा है? क्या मर्द भी मेहंदी लगा सकते हैं या नहीं? ईद उल अजहा का त्योहार 17 जून (Eid al Adha 2024 Date) को है। आप सबको ईद उल अजहा मुबारक हो।

यह भी पढ़ें : इस्लाम में मेहंदी लगाना कैसा है, क्या कहती है शरीयत

इस्लाम में मेहंदी लगाना कैसा है (Mehndi in Islam)

इस्लाम में मेहंदी लगाना नबी ए करीम की सुन्नत (Islam Sunnat Mehndi) है। प्यारे नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का फरमान है कि औरत को अपने शौहर के लिए खूबसूरती हासिल करना लाजिम है। यही वजह है कि मुस्लिम औरतें ईद (Muslim Women on Eid) के मौके पर एक से बढ़कर डिजाइन वाली मेहंदी अपने सूने हाथों में रचाती हैं। मेहंदी के कई हैल्थ रिलेटेड फायदे भी हैं।

इस्लाम, शरीयत, महिलाएं और ईद से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

मर्द नहीं लगा सकता है मेहंदी (Islam me Mardo ka Mehndi Lagana)

इस्लाम में मर्दों के लिए साफ तौर पर हुक्म है कि वे ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जो औरतें करती होजैसे कि मेहंदी लगाना, सोना पहनना, लंबे बाल रखना इत्यादि। शरीयत में ये सब काम मर्दों के लिए हराम करार दिये गये हैं। फिर भी आजकल दूल्हे के हाथ पर मेहंदी (Islam me Mardo ka Mehndi Lagana) रचाई जाती है जो कि सरासर गलत है। इल्म न होने की वजह से कई लोगों को ईमान आजकल खतरे में पड़ जाता है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि जो लोग नासमझ है उन तक दीनी बातें पहुंचाई जाएं। इमामे अहले सुन्नत आला हज़रत फाजिले बरेलवी फ़तावा रज़विया शरीफ़ में फ़रमाते हैं :- “मर्द के लिए हाथ और पाँव बल्कि नाखून में भी महंदी लगाना हराम है।

यह भी पढ़ें : ईद पर रचाएं ऐसी खूबसूरत मेहंदी, मियां हो जाएगा दीवाना

ईद उल अजहा कब है (Eid al Adha 2024 Date)

जिलहज का चांद 7 जून की शाम को नजर आ चुका है। ऐसे में भारत में बकरीद का त्योहार 17 जून 2024 यानी जिलहज की दसवी तारीख (Eid al Adha 2024 Date) को मनाया जाएगा। इसे ईद उल अजहा कहते हैं। इसी दिन सऊदी अरब में हज होता है। इस साल हज 14 जून से 18 जून तक चलेगा। हज पूरे पांच दिन का कार्यक्रम होता है। जो मक्का में संपन्न होता है। बकरीद के दिन हजरत इब्राहीम की सुन्नत को जिंदा किया जाता है। आप सबको ईद उल अजहा की मुबारकबाद।

नोट (Disclaimer)

ये तमाम जानकारी जनहित में पोस्ट की गई है। मने कुरान और हदीस की रौशनी में ये पोस्ट लिखी है। हमारा मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है।ह लेकिन अगर फिर भी हमसे कोई कमी पेशी गलती होती है तो अल्लाह के वास्ते हमें माफ करें।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: bakrid mehndi design hindieid al adha 2024 saudi arabiaeid al adha mehndi design hindieid jaipur mehndieid mehndi design hindieid mehndi design photoeid mehndi design simpleeid mehndi design simple pdfeid mehndi design sojat city pali rajasthaneid mehndi design wallpapergulf news in hindiIs henna allowed in IslamIs henna haram for guys?is mehndi haram in islam for maleIslam me Mardo ka Mehndi LaganaMehndi in Islam MenMorning news india eidRuling on men putting henna on their hands and feet islamsaudi arab me bakridईद उल अजहा पर मेहंदी डिजाइनईद पर लगाए मेहंदी मुस्लिम महिलाएँईद पर सोजत की मेहंदी लगाएईद मेहंदी डिजाइन pdfक्या मुस्लिम मर्द मेहंदी लगा सकते हैंगल्फ न्यूज़ हिंदीपुरुषों के लिए मेहंदी लगाना इस्लाम मेंबकरीद पर लगाए मेहंदी मुस्लिम औरतेंमर्द का महंदी लगानामर्द के लिए हाथ और पाँव बल्कि नाखून में भी महंदी लगाना हराम हैमुसलमान मेहंदी लगा सकता है क्याशरीयत का हुक्म जान लीजिएशौहर के लिए मेहंदी ईद पर

Recent Posts

अय्यूब के प्यार के जाल में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

48 मिन ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

1 घंटा ago

रामगढ़ उपचुनाव जीतने के लिए डोटासरा ने बनाई खास रणनीति, जुबेर खान की मौत से खाली हुई थी सीट

Govind Singh Dotasra formed a committee for Ramgarh by-election : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कांग्रेस…

3 घंटे ago

बीजेपी का नया दाव, ऐसे बचाएगी उपचुनावों में साख

Rajasthan By Election 2024: राजस्थान में जल्द ही 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने वाले…

3 घंटे ago

वक्फ बिल पर जीत गई मोदी सरकार, पसमांदा मुस्लिमों ने किया ऐसा खेल, ओवैसी के उड़े होश

जयपुर। भारत में Waqf Bill में संशोधन को लेकर JPC बनाई ​है जिसके पक्ष और…

4 घंटे ago

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

6 घंटे ago