Categories: खेल

अंजू ने बीमारी को हराकर जीते मेडल

मां के पास जो होगा वही मां अपने बच्चे को दे पाएगी। मां के माध्यम से ही बच्चे को पोषण मिलता है। इस समय यदि वो पूरे पोषक तत्व नहीं लेगी तो बच्चे को कहां से देगी। इसलिए उसे अपने पोषण का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा न करने पर बाॅडी हड्डियों से ही अपनी कैल्शियम की आवश्यकता पूरी कर लेती है। जिससे बाद में मां अपने बच्चे को भी उठाने में सक्षम नहीं रह पाती। इसलिए एक मां को अपने पोषण के साथ अपने वर्कआउट पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए जिम की आवश्यकता नहीं घर पर रहकर भी यह काम किया जा सकता है। घरेलू काम करके भी महिलाएं फिटनेस का ध्यान रख सकती हैं।

वाॅक, प्राणायाम कर एक प्रैग्नेंट लेडी अपने बच्चें को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचा सकती है। वहीं डिलीवरी के बाद उन्हें अपनी फिटनेस के बारे में और सजग होने की आवश्यकता होती है। उन्हें बेलेंस फूड लेकर बाॅडी में आए फैट को कम करना चाहिए। जितनी कम मात्रा में फैट का इंटेक करेंगी उतना ही अच्छा है। जरूरी नहीं है कि महिलाएं घी का प्रयोग ज्यादा करें। यह उनके शरीर को डामाडोल बनाता है। डिलीवरी के पचास दिन बाद जब डाॅक्टर उन्हें फिट बता दे तो उन्हें रोजमर्रा के काम करना शुरू कर देना चाहिए। महिलाओं को अपनी डाइट में पानी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। तीन से चार लीटर पानी पीकर दिनभर शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ती की जा सकती है। बॉडी में जो ब्लड है उसमें सेवेंटी परसेंट वाटर है. तो कोशिश कीजिए अपनी डाइट में आपका ग्रीन सैलिड , प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट , और  हेल्दी फैट्स हों  हेल्दी फैट्स आते हैं नट से, दूध से, दही से, पनीर से ये अपने हेल्दी फैट्स होते हैं ना रिफाइंड ऑयल से या कुछ तली भुनी चीजों से ये सब बिल्कुल भी ना रखें अपनी कोशिश कीजिए अपने फैट्स इन टेक पूरा कंप्लीट हो और घी जितना कम हो सके उतना कम रहे अपने अच्छे फैट्स को हमारा एसडीएल जो है वो बहुत अच्छा बढ़े ताकि एलडीएल तो अब मैं इतना ही कहना चाहूंगी कि अपनी डाइट को बैलेंस रखिए और अपना वर्कआउट थोड़ा बहुत जितना भी कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं तो कम से कम डे टू डे लाइफ के काम जरूर करिए।

जो भी लड़कियां शादी से पहले शेप में आना चाहती हैं उन्हें शेप में आने के लिए सबसे पहले यह समझने की आवश्यकता है कि किसी के पास भी अचानक फैट कम करने का फार्मूला नहीं होता।लिस्ट कोच के पास कोई मैजिक फार्मूला नहीं होता तीन महीने बाद शादी है और मुझे अभी फिट कर दो क्योंकि आपने वो जो तीन महीने का वेट सालों में गेन किया है।

तो सालों के गेन को आपको कम से कम एट लिस्ट एक साल तो देना ही पड़ेगा। और एक साल देने के लिए आपको पहले से प्लानिंग रखनी होगी कि मुझे अपने आप को फिट करना है। कोशिश ये कीजिए कि आप अनहेल्दी डाइट में ना जाए और अगर आपका लाइफस्टाइल ऐसा है कि आपको सुबह से शाम तक कोचिंग में रहना पड़ता है या पढ़ाई करना पड़ता है।

तो अपने आप को कोशिश कीजिए कि दिन में एक एटलीस्ट फोर्टी फाइव मिनट्स अपने लिए निकालिए। जिसमें आप चाहे तो अपना सॉन्ग अपना वर्कआउट कीजिए, बॉडी वेट वर्कआउट कीजिए, आप जिम जाइये। अपने घर पे ही अपना बॉडी वेट वर्कआउट कीजिए, सीढ़ियां है तो स्टेयर चढ़िए। दस बार जाइए, दस बार उतरिए। 
घर के छोटे-मोटे काम कर सकते हैं मार्केट जा के, साइकिलिंग कर सकते हैं, साइकिल से आप अपने कोचिंग तक जा सकते हैं या स्किपिंग। चार सौ या पाँच सौ का एक सेट बना के स्किपिंग कीजिए दिन में या रात में कर सकते हैं। आप सोने से पहले थोड़ा वॉक कीजिए हर बार के बाद थोड़ा सा वॉक जरूर कीजिए ये नहीं कि खाते ही बैठ गए और बैठ के पढ़ने का काम है।

जंक फूड है हमारा दुशमन हम जानते हैं कि बै्रड पर लिखा होता है कि उसे छ से सात दिन काम में लिया जा सकता है। इसके बाद उसे काम में नहीं लिया जा सकता। वो आटा जो होता है वो कहीं ना कहीं से प्रेज़र्व किया जाता है प्रेजर्वेटिव डाले जाते हैं वो हमारी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते तो चाहे वो पिज़्ज़ा हुआ चाहे वो ब्रेड हुए चाहे वो सारे जितने भी बेकरी के सारे सामान हो ये सब पुराने आटे के बने हुए होते है।  यदि कोई भी ठेले वाला कुछ बनाता है तो वो अपना ऑइल फेंकता नहीं है वो बार-बार यूज़ करता है। वो जितनी बार गर्म हो रहा है हंड्रेड डिग्री के ऊपर जा रहा है वो उतनी ही बार में ऑक्सीजनरेटर हो के आपके लिए जहर बन रहा है। तो कोशिश ये कीजिए हम ना तो अपना फ्राइड फूड खाएंगे, ना बेकरी का फूड खाएंगे और अपनी अगर आप बाहर जाते हैं तो अपने साथ में फ्रूट्स हमेशा रखिए।  सैलेड रखिए अपने साथ में, वाटर बोतल साथ में रखिए, नट्स रखिए अपने बैग में, पर्स में और गर्म पानी रखिए साथ में, अपने साथ में ग्रीन टी रख सकते हैं, जिससे कि क्या होगा आप जब भूख लगती है ना इंसान तब ये नहीं देखता कि मुझे क्या मिल रहा है वो कुछ भी खाता है तो कोशिश ये रखिए कि अपने बैग में अपने साथ में हेल्दी चीजें रखें रखें एप्पल या बनाना हो ये हमेशा अपने साथ में रखें और नट्स हमेशा रखें बादाम हुए या अपने अल्मंड्स हुए या फिर अपने वॉलनेट्स हुए ये हमेशा अपने बैग में रखें ताकि आपको जभी भी भूख लगे आप यही हेल्दी फ्रूट्स खाएंगे कोशिश करें अपना मस्टर्ड ऑइल या जितने भी आयल से इनको यूज़ करें और ये अपना जो भी डीप फ्राई या जितना भी अपना जो फ्राइड फ्रूट्स है इन सबको अपनी डाइट से दूर रखें और बेकरी के फूड्स को स्पेशली दूर रखें क्योंकि बिस्किट्स हुए या ब्रेड हुए या नमकीन हुए ये सारे फूड हेल्थ को कहीं ना कहीं नुकसान पहुँचाते हैं।

एक्सरसाइज में हम कहते हैं ना कि अगर आप पर्सन जो है जिम में जाता है या वॉक के लिए भी निकलता है तो थोड़ी देर बाद में खुश होने लगता है. क्यों क्योंकि वो अपने स्ट्रेसफुल लाइफ से थोड़ा सा बाहर निकल गया है। आप अपना वर्कआउट में जो है स्ट्रेस को सबसे दूर रखें। जिम जाइए या अपना वॉक पे जाइए।

कहीं पे भी जाइए और अपना डे टू डे लाइफ के काम भी साथ में कीजिए और अपने आप को स्ट्रेस से दूर रखिए. एजिंग दूर रखने के लिए अपने आप को पहले तो बैलेंस डाइट रखिए। बैलेंस डाइट का मतलब है अपने आप में फैट, प्रोटीन और बैलेंस में आएं। आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स उतने ही बार-बार बाहर निकलते रहेंगे।अगर आप एल्कोहल इंटेक करते हो या आप सिगरेट पीते हो या फिर आप कोई भी टोबाको यूज करते हो उससे क्या होता है आपकी सेल्स बहुत जल्दी-जल्दी डाई होने लगती है। उसकी वजह से आपके फेस पे एजिंग आने लगती है. और एल्कोहल की वजह से आपका लिवर इम्पेक्ट होता है. लीवर से ही सारे आपके अधिकतर हार्मोन्स निकलते हैं। एल्कोहल से दूर रहे।

टैबैको से दूर रहे। अपने आपको स्ट्रेस से दूर रखें. वाटर, ग्रीन सैलिड लें, वेजिटेबल्स लें, सॉन्ग सुनें, आपको खुश अपने खुश रखें तंदरुस्त रखें मन को प्रसन्न रखें मैं Anjum Meena power lifting and athlete director of ** Academy मैंने आपको सामने अपना पूरा जिंदगी का सफर बताया अपना fat loss या अपना body building का preparation का journey का ये ये पूरा बताया अगर आप में से कोई भी मेरी story से relate कर पा रहा है या आपको लगता है कि आप मेरी जैसी journey को शुरुआत करना चाहते हैं तो morning news India .com पे आ करके आप Facebook page follow कर सकते हैं या मुझसे मिल सकते हैं या आप इसके जो office आके मुझसे मिल सकते है या कोई भी राय लेना चाहते है तो मिल सकते है मैं आपकी और ये पूरी team जो है morning news India या evening plus आपकी पूरी help करना चाहेगी जिस भी तरह से हमारी help होना चाहेगी हम आपको पूरा enspire करने की कोशिश करेंगे यही हमारी पूरी शुभकामनाओं के साथ में इस journey को यही समाप्त करते है।

Ambika Sharma

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

8 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

9 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

9 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

10 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

11 घंटे ago