खेल

Olympics में इस भारतीय खिलाड़ी ने की हिटलर की फजिती, टीम को 40 हजार लोगों के सामने बुरी तरह धोया

Olympics : पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरूआत हो चुकी है जहां 100 से भी अधिक भारतीय एथलीट खेलने के लिए गए हैं। इनमें 8 एथलीट ऐसे में जिनसे पक्का मेडल जीतने की उम्मीद है। ओलंपिक में लगातार भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा बढ़ता जा रहा है और हर साल मेडल्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसी ओलंपिक में एक खेल ऐसा भी है जिस पर कभी भारत का एकतरफा दबदबा रहा है और वो हॉकी। जी हां, भारतीय हॉकी टीम किसी समय इतनी मजबूत थी की पूरी दुनिया का उसका लोहा मानती थी। इसी भारतीय हॉकी टीम में मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) ने 3 ओलंपिक (1928 एम्सटर्डम, 1932 लॉस एंजेलिस और 1936 बर्लिन) में भारत को हॉकी के स्वर्ण पदक दिलाए। इतना ही नहीं बल्कि हिटलर भी मेजर ध्यानचंद का मुरीद हो गया था।

हिटलर टीम को उसी से सामने धोया

पेरिस ओलंपिक 2024 के मौके पर मेजर ध्यान चंद से जुड़े कई हिस्से ऐसे हैं जो आपको बताना लाजिमी होता है। भारतीय हॉकी को शिखर पर ले जाने वाले इस खिलाड़ी ने ऐसे कई यादगार मैच भारत को जिताए हैं, जिनकी बात करें तो शब्द भी कम पड़ जाते हैं। लेकिन, एक वाकया ऐसा भी है, जब ध्यानचंद ने तानाशाह हिटलर के सामने ही उनकी जर्मनी की टीम को बुरी तरह धोया था और हिटलर चुपचाप देखता रहा।

मेजर ध्यान चंद का बर्लिन ओलंपिक में कमाल

बर्लिन आलंपिक 1936 में हॉकी का फाइनल भारत और जर्मनी के बीच 14 अगस्त को खेला जाना था। लेकिन, उस दिन लगातार बारिश की वजह से मैच अगले दिन यानि 15 अगस्त को खेला गया। बर्लिन के हॉकी स्टेडियम में रोज 40000 दर्शकों के बीच जर्मन तानाशाह हिटलर भी मौजूद था। मैच के दौरान आधे समय तक भारत एक गोल से आगे था। इसके बाद ध्यानचंद ने अपने स्पाइक वाले जूते निकाले और खाली पांव कमाल की हॉकी खेलना शुरू किया। इसके बाद भारत ने एक के बाद एक कई गोल दाग डाले।

यह भी पढ़ें : पेरिस ओलंपिक में इस लड़की पर​ टिकी सबकी निगाहें, खूबसूरती देख हर कोई हैरान

जर्मनी की हालत हुई खराब

1936 के बर्लिन ओलंपिक में मेजर ध्यान चंद की टीम ने 6 गोल दाग डाले जिसके बाद जर्मन काफी खराब हॉकी खेलने लगे। उनके गोलकीपर टिटो वार्नहोल्ज की हॉकी स्टिक ध्यानचंद के मुंह पर इतनी जोर से लगी कि उनका दांत टूट गया। हालांकि, प्राथमिक उपचार के बाद ग्राउंड पर लौटे ध्यानचंद ने खिलाड़ियों को निर्देश दिए कि अब कोई गोल न मारा जाए, जर्मन खिलाड़ियों को ये बताया जाए कि गेंद पर नियंत्रण कैसे किया जाता है। इसके बाद खिलाड़ी बार-बार गेंद को जर्मनी की ‘डी’ में ले जाते और फिर गेंद को बैक पास कर देते। जर्मन खिलाड़ियों की समझ ही नहीं पा रहे थे कि ये हो क्या रहा है।

जर्मनी को बुरी तरह से हराया

भारतीय हॉकी टीम ने उस फाइनल मैच में जर्मनी को 8-1 से हराया जिसमें 3 गोल मेजर ध्यानचंद ने किए। हालांकि, 1936 के ओलंपिक खेल शुरू होने से पहले एक अभ्यास मैच में भारतीय टीम जर्मनी से 4-1 से हार गई थी। लेकिन फाइनल मैच में जर्मनी को हिटलर के सामने ही बुरी तरह से हराया।

भारतीय हॉकी टीम ने इन देशों को भी हराया

1932 के ओलंपिक के दौरान भारत ने अमेरिका को 24-1 और जापान को 11-1 से हराया। मेजर ध्यानचंद ने उन 35 गोलों में से 12, जबकि उनके भाई रूप सिंह ने 13 गोल दागे। इससे उन्हें ‘हॉकी का जुड़वां’ कहा गया। ध्यान चंद 22 साल तक भारत के लिए खेले और 400 इंटरनेशनल गोल किए। ध्यानचंद का 3 दिसंबर, 1979 को दिल्ली में निधन हो गया। इसके बाद झांसी में उनका अंतिम संस्कार उसी मैदान पर किया गया, जहां वे हॉकी खेला करते थे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago