खेल

SMS Stadium स्थित RCA दफ्तर पर खेल परिषद ने किया कब्जा, वैभव गहलोत पर लगा ये आरोप

जयपुर। SMS Stadium स्थित RCA के दफ्तर पर खेल परिषद ने कब्जा कर लिया है। अगले महिने में शुरू हो रहे IPL Match से पहले ही जयपुर में RCA व खेल परिषद के बीच यह घमासान हुआ है। राजस्थान क्रिकेट एकेडमी पर खेल परिषद का शिकंजा कस गया है। आरसीए को जल्द ही सवाईमान स्टेडियम खाली करना पड़ेगा। इसको लेकर खेल परिषद सचिव ने आरसीए सचिव भवानी सामोता को पत्र लिखा, जिसमें खेल परिषद व आरसीए के बीच हुए एमओयू खत्म होने के बाद फिर से एमओयू नहीं होने का हवाला दिया गया था। आपको बता दे कि आईपीएल-2024 के तीन मैच जयपुर को मिले है, जिनमें 24 व 28 मार्च को एवं उसके बाद एक मैच 6 अप्रेल को होगा।

एमओयू की शर्तों के उल्लंघन का आरोप

खेल सचिव के नोटिस में MoU की शर्तों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया। इसके साथ ही आरसीए को खेल परिषद (Sports Academy) के बकाया जमा करने के निर्देश दिए गए है। एमओयू के तहत की सभी परिसंपत्तियों को खेल अधिकारी को सुपुर्द करने के निर्देश दिए गए है। अब आरसीए को एसएमएस स्टेडियम सहित अन्य परिसर खाली करना होगा। खेल परिषद आरसीए के दफ्तर पर ताले भी लगा सकती है। खेल परिषद सचिव ने RCA सचिव सामोता को पत्र लिख कर जल्द ही सवाईमान ङ्क्षसह स्टेडियम के ग्राउण्ड के साथ ही आरसीए के दफ्तर को भी खाली करने के निर्देश दिए है। बता दें कि आरसीए का खुद का एक क्लब व क्रिकेट एकेडमी दूसरी साइड है। उसका दफ्तर भी शुरू से ही एसएमएस स्टेडिय के एक हिस्से से संचालित हो रहा है। एमओयू खत्म होने के बाद आरसीए के सचिव या किसी अन्य पदाधिकारी द्वारा एमओयू फिर से करने की कोशिश नहीं की। लिहाजा एमओयू खत्म होने पर नियमनुसार आरसीए को स्टेडियम व अन्स संपत्ति खेल परिषद को सौंपनी होगी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बरपा CM Bhajanlal के बुलडोजर का कहर, गोकसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई

आरसीए पर करोड़ों रूपये बकाया

बताया जा रहा है कि खेल परिषद का RCA पर करोड़ों रुपए का बकाया है जो आज तक नहीं चुकाया है। प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही अब यहां पर सियासी हालत भी बदल गए है। पिछली सरकार के मुख्यमंत्री रहे अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ही आरसीस के सर्वेसर्वा थे। वहीं पाला बदल कर गहलोत गुट में आए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा। सीपी जोशी आरसीए के संरक्षक थे। दोनो धड़ों के वर्चस्व के कारण बीते पांच साल में क्रिकेट के घमासान के साथ ही सियासी घमासान व विवाद भी चलते रहे। अब सरकार बदलने के बाद आरसीए में बैठे कांग्रेसी नेता एमओयू इस लिए नहीं करवा रहे क्योंकि खेल परिषद, नगर निगम, जेडीए, पीएचईडी व पुलिस का करोड़ों रुपए का बकाया है।

वैभव गहलोत पर पैसा नहीं चुकाने का आरोप

अपनी सरकार होने के कारण वैभव गहलोत (Vaibhav Gehlot) ने कभी भी इन विभागों को पैसे नहीं चुकाया, जबकि एमओयू व नियम के अनुसार आरसीए के पास बतौर किराए का स्टेडियम था, वहीं सुरक्षा व अन्य सुविधाओं के लिए संबंधित विभागों को भुगतना करना था, मगर आरसीए ने पूरा भुगतान कभी किया नहीं। इसलिए सरकार बदलते ही इस प्रकरण में फिर से नया विवाद सामाने आया है।

यह भी पढ़ें: Bhajanlal Sarkar ने पूरी की एक और गारंटी, आंगनबाड़ी को दिया ये बड़ा तोहफा

गहलोत के वैभव का जाना, राठौड़ के पराक्रम का आना

प्रदेश से गहलोत सरकार के विदा होने के बाद आरसीए अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत का क्रिकेट से विदाई कि चचा है। बताया जा रहा है कि आईपीएल के बाद वैभव आरसीए छोड़ सकते है। दूसरी तरफ सत्ता में बीजेपी के आने के बाद से पार्टी के दिग्गज नेता राजेन्द्र राठौड़ भले ही विधानसभा चुनाव हार गए, मगर चूरू क्रिकेट संघ से बेटे पराक्रम सिंह राठौड़ को अध्यक्ष बनाकर आरसीए की पिच पर सियासी खेल खेलने के लिए आगे बढ़ा दिया है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago