वुमन

‘बुरा न मानो होली है’ कहकर लड़कियों को गलत जगह छूने की आदत एक बीमारी, जानिए कैसे

जयपुर। Holi 2024 : कई लोग होली को लड़कियों व महिलाओं को गलत जगह छूने का लाइसेंस मान लेते हैं और रंग लगाने के बहाने छेड़छाड़ कर देते हैं। गौरतलब है कि पिछले साल एक जापानी लड़की के साथ भी ऐसा ही हुआ था जिस घटना से पूरे देश को शर्मसार होना पड़ा था। होली पर रंग लगाने के ​बहाने (Holi Par Rang Lagane Ke Bahane) लड़कियों व महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होने की घटनाएं कई जगहों पर होती हैं, लेकिन वो अपनी बदनामी के डर से कुछ कह नहीं पाती। हालांकि, जो लोग भी होली (Holi) को बहाना बनाकर ऐसी हरकतें करते हैं उनको लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

होली से पहले डरने लग जाती हैं पीड़ित लड़कियां व महिलाएं

होली पर रंग लगाने के बहाने छेड़छाड़ की शिकार लड़कियां व महिलाएं होली के त्योंहार (Holi Festival) से कई दिन पहले ही डरने लग जाती हैं। क्योंकि उनको प्राइवेट पार्ट गुब्बारे मारने से लेकर छाती पर रंग रगड़ने जैसी घटनाएं हो चुकी होती हैं। ऐसी महिलाएं होली खेलना तो क्या होली के दिन अपने आपको घर के किसी एक कमरे में कैद करके रख लेती हैं और इस त्योंहार का आनंद नहीं ले पाती।

Women Harassment

यह भी पढ़ें: Morning News Epaper पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दुराचार है लड़की की मर्जी के बिना रंग लगाना

आपको बता दें कि कानून के अनुसार किसी लड़की या महिला को जबरदस्ती छूना, उसके शरीर पर हाथ रगड़ना अथवा उसकी मर्जी के बिना रंग लगाना भी दुराचार की श्रेणी में आता है। ऐसी घटना पर धारा 354 के तहत कार्रवाई हो सकती है और अपराधी को 1 साल से 5 साल तक की सजा हो सकती है। मेघालय हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा है कि यदि कोई व्यक्ति किसी महिला को बिना उसकी मर्जी के कपड़े के ऊपर से छूता है, शरीर को रगड़ता है, तो वो रेप की कैटेगरी में आएगा।

होली पर लड़कियों को छूने की आदत है बीमारी

होली पर लड़कियों को छूने की आदत (Bad Touch) है मानसिक बीमारी है। साइकोलॉजिस्ट्स के मुताबिक आमतौर पर सेक्सुअल डिवीएशन के शिकार, साइकोपैथ या मानसिक रूप से विकृति वाले लोग ही इस तरह की हरकतें करते हैं। इन बीमारियों की वजह से व्यक्ति अपनी उम्र, रिश्ते या मर्यादा के बारे में सोचे बिना होली जैसे त्योहारों को किसी मौके की तरह देखते हैं। ऐसे लोगों को उनकी बॉडी लैंग्वेज से आसानी से पहचाना जा सकता है।

holi harassment

यह भी पढ़ें: Holi Special Train 2024 : होली पर घर जाना है तो इन स्पेशल ट्रेनों में हैं सीटें, तुरंत करें बुकिंग

होली पर मजाक और शरारतें भी कंट्रोल में रहकर करें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक होली का त्योंहार एक ऐसा मौका है जहां लोग भाभीजी… भाभीजी…या बुरा न मानो होली है कहकर गलत तरीके से बॉडी पर रंग लगा देते हैं। होली के बहाने ऐसा कुछ भी नहीं जो किसी भी लड़की या महिला के मन को दुखी करे और उसके त्योहार का मजा खराब हो जाए। यह ध्यान रखें कि मजाक और शरारतें भी सीमाओं में रहकर करना ही अच्छी लगती हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

CM Bhajanlal Sharma ने निवेशकों से अपील, दिल्ली में राज्य में निवेश हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किए

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत आज…

7 घंटे ago

चुनाव से पहले सरकार महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, गाय को देगी राज्य माता दर्जा

Maharashtra News : मुंबई। भारत में गाय को राज माता दर्जा देने की मांग काफी…

9 घंटे ago

MLA Balmukund Acharya की चवन्नी छाप हरकत पर भड़के पीसीसी चीफ, दी ये बड़ी नसीहत

Govind Singh Dotasara on Balmukund Acharya : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों…

9 घंटे ago

CM योगी पर भड़के सचिन पायलट, अनुच्छेद 370 पर कही ये बात

Sachin Pilot reaction on Yogi Adityanath comment: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने बयानों…

10 घंटे ago

चावल खाने से किडनी हो रही खराब फिर भी बिक्री

India Gate Basmati Rice News: बासमती चावल खाने वालों की किडनी कभी भी खराब हो…

11 घंटे ago