वुमन

Love Marriage Tips Hindi: गर्लफ्रेंड के मम्मी-पापा को शादी के लिए मनाने के 8 तरीके

Love Marriage Tips Hindi: बढ़ाते युग में लव मैरिज का चलन भी तेजी से बढ़ रहा हैं। आजकल की पीढ़ी के हर युवक-युवती अपना लाइफ पार्टनर खुद चुनना पसंद करते हैं। लेकिन, उनके भविष्य की योजनाओं में सबसे बड़ी दिक्कत आती हैं, जब रिश्ता शादी के पड़ाव पर आता हैं। यानी कि, जब प्रेम रिश्ते को विवाह के रूप में बांधने की बात आती हैं, तो युवक या युवती, दोनों में से किसी एक के पेरेंट्स अथवा दोनों के पेरेंट्स रिश्ते के लिए राजी नहीं होते हैं। ऐसी स्तिथि अक्सर हर प्रेमी युगल के साथ आती हैं। यदि यह स्तिथि लड़के के साथ हैं, तो हम बता रहे हैं वह गर्लफ्रेंड के पेरेंट्स को शादी के लिए कैसे राजी करें-

परिवारों वालों को पहले दें संकेत

यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रिश्ते को विवाह में बदलना चाहते हैं तो, कुछ समय पहले से ही अपने घर पर पेरेंट्स के बीच इस मुद्दे पर थोड़ा-थोड़ा हिंट देना शुरू कर दें। उन्हें सब कुछ एकसाथ न बताएं, अन्यथा बात बिगड़ सकती हैं। समय रहते संकेत देने से पेरेंट्स आपसे खुद इस विषय पर चर्चा करेंगे।

सकारात्मक माहौल में करें बात

पेरेंट्स से लव मैरिज की बातचीत करने के लिए सकारात्मक माहौल जांच लें। पॉजिटिव माहौल में आप अपने पार्टनर को परिवार वालों से मिलवाएं। यह आपकी जिम्मेदारी है कि, आप अपने पार्टनर को अपने पेरेंट्स के सामने किस तरह पेश करते हैं। ध्यान रखें, बातचीत में विनम्र स्वभाव काम आएगा।

यह भी पढ़े: Mahashivratri Love Marriage Tips: लव मैरिज के लिए मान जाएंगे पैरेंट्स! महाशिवरात्रि पर करें ये काम

धैर्य से बातचीत करना अहम्

लव मैरिज के लिए घर वालों को राजी करना इतना आसान नहीं हैं। यही वजह है कि, आपको धैर्य का परिचय देना होगा। नकारात्मक माहौल में शादी की बात करने से बात बिगड़ सकती हैं। इसलिए सकारात्मक माहौल बनाने के साथ-साथ थोड़ा इंतजार करें। जल्दबाजी में पार्टनर को सामने न लाएं।

दूसरों का उदहारण देना उचित

आपके घर में पहले से किसी ने लव मैरिज की हुई हैं, तो उसका उदारहण पेश करें। ऐसा करने से परिवार वालों को आप की पसंद पर भरोसा बढ़ने की संभावना हैं। उदारहण देने के बाद आपकी बात को पेरेंट्स के द्वारा धैर्य के साथ सुनने की संभावना पहले से अधिक बढ़ जायेगी।

किसी दूसरे की ले सकते हैं मदद

यदि आप खुद पेरेंट्स से लव मैरिज के लिए खुलकर बात करने में हिचकिचा रहे हैं, तो आप भाई बहन या किसी दोस्त की मदद ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि, वह आपकी बात को सकारात्मक अंदाज में ही पेश करें। दूसरों की मदद से पेरेंट्स तक बात पहुंचाना आसान होता हैं।

यह भी पढ़े: राजस्थान में प्रेमी जोड़े खुल के करें Love Marriage, पुलिस ऐसे करेगी आपकी मदद

पार्टनर की सहमति के बारे में बताएं

दरअसल, कई बार प्रेम विवाह की इच्छा एकतरफा हो जाती हैं। चाहे आप किसी के साथ प्रेम में हो, लेकिन क्या शादी के लिए वह राजी है या नहीं, यह जरूर जान लें। पार्टनर की सहमति के बाद ही परिवार वालों से अपने रिलेशनशिप के बारे में बताएं। दोनों की रजामंदी के बारे में भी जिक्र प्रमुखता से करें।

नकारात्मक लोगों से बनाएं दूरी

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि, पेरेंट्स रिश्ते के लिए राजी होते हैं। लेकिन, कुछ नकारात्मक लोग आकर उन्हें कुछ कह देते है और वो अपने फैसले से डायवर्ट हो जाते हैं। ऐसे लोग उनकी सोच को बदल सकते हैं। इसलिए नकारात्मक सोच रखने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखना सही रहेगा।

पेरेंट्स और पार्टनर की मीटिंग

अपने पेरेंट्स को समझाने के लिए पार्टनर से उनकी मुलाक़ात जरूर करवाएं। किसी भी तरीके से अपने पेरेंट्स को इस मीटिंग के लिए मना लें। आप ऐसा करने में सफल रहते है, तो फिर आगे की जिम्मेदारी पार्टनर की होती है कि, वह मीटिंग में किस तरह का व्यवहार उनके साथ करता हैं।

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago