वुमन

Mother Day 2024 : Amelia Dyer बनी दुनिया की सबसे क्रूर मां, 400 से ज्यादा बच्चों को मार डाला

जयपुर। Mother Day 2024 पर हम आपको एक ऐसी महिला Amelia Dyer के बारे में बता रहे हैं जिसने एक या दो नहीं बल्कि 400 से ज्यादा बच्चों को मौत के घाट उतार दिया। अमेलिया डायर नाम की इस महिला यह महिला साइको कीलर बन चुकी थी जो कि खुद एक बेटी की विधवा मां थी। इमेलिया को लेकर ऐसी—ऐसी कहानियां है जिनके बारे में जानकर किसी भी रूह कांप उठती है ऐसे में आज मदर्स डे 2024 पर जानते हैं एक ऐसी क्रूर मां की कहानी जिसको बेहद वात्सल्य शब्द मां कहना शायद उचित नहीं होगा।

19वीं सदी की सबसे साइको किलर थी अमेलिया

अमेलिया डायर को 19वीं सदी की ब्रिटेन की रहने वाली सबसे साइको किलर महिला (Lady Psycho Killer) भी कहा जाता है जिसने नर्सिंग होम की आड़ में 400 से ज्यादा नवजात बच्चों को मौत के घाट उतार डाला। यह महिला पर्दे के पीछे क्रूरता की सारी हदें पार कर चुकी थी लेकिन सामने अपनी शरीफी का ढोल बजाती थी। इस महिला ने बेबी फार्मिंग की आड़ में 400 बच्चों को टेप में बांधकर मार डाला।

अमेलिया डायर से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

मछुआरे से मिला अमेलिया के जुर्म का सुराग

अमेलिया डायर की हत्याओं का सुराग एक मछुआरे से 30 मार्च 1896 को तब खुला वो टेम्स नदी से मछलियां निकाल रहा था। मछली निकालते समय उसके कांटे में एक पार्सल फंस गया। जब उसने एक ईंट के वजन वाले इस पार्सल को खोला उसके होश उड़ गए। क्योंकि इस बॉक्स के अंदर एक मृत की बॉडी थी जिसकी गर्दन के चारों तरफ सफेद रंग का टेप लिपटा हुआ था। यह उस समय सबसे भयंकर खोज थी जिसने 19वीं सदी की सबसे कुख्यात महिला किलर पर शिकंजा कसने में मदद की।

24 साल की अमेलिया की 600 साल शख्स से शादी

अमेलिया डायर का जन्म 1837 में ब्रिस्टल के एक छोटे से गांव में हुआ था। वो 5 भाई-बहनों में सबसे छोटी थी जिसने कठिन बचपन गुजारा था क्योंकि उसकी मां मानसिक रोगी थी और वो ही उसकी देखभाल करती थी। मां की मौत के बाद 24 साल की अमेलिया की आंटी ने उसकी शादी 60 साल के एक शख्स से करा दी। शादी के बाद दोनों की एक बेटी हुई। उस वक्त अमेलिया ने नर्स की जॉब शुरू की लेकिन कुछ समय बाद उसके पति की मौत हो गई। इसके बाद मानसिक तनाव की वजह से उसने नौकरी छोड़ दी। पैसों की कमी व बेटी को पालने के लिए उसने बेबी फार्मिंग (Baby Farming) खोला।

शराब बनाने वाले से की शादी

विक्टोरियन इंग्लैंड में उस समय कुवांरी माताएं अपने बच्चों की केयर के लिए ऐसी बेबी फार्मिंग चलाने वाली महिलाओं को अच्छा खास पैसा दिया करती थी। इसी लालच में अमेलिया ने बेबी फार्मिंग खोला लेकिन जब उसने नवजात बच्चों की सही देखभाल नहीं की तो लोगों ने उसके खिलाफ शिकायत की और उसें यह काम छोड़ना पड़ा। फिर उसने शराब बनाने वाले एक शख्स से शादी थी जिससें उसके 2 बच्चे हुए। हालांकि, कुछ बाद उसने दूसरे पति से भी तलाक ले लिया और फिर उसके पास 3 बच्चों की जिम्मेदारी आ गई थी।

फिर से शुरू किया बेबी नर्सिंग केयर

अमेलिया के पास अब वो समय आ चुका था जब उसें बहुत अधिक पैसे कमाने कमाने थे। उसने नकली नाम पर अखबारों में विज्ञापन छपवाए और बेबी फार्मिंग में अपना अनुभव दिखाकर जॉब शुरू की। इसबार उसने उन बच्चों को गोद लेना शुरू किया जो या तो कुंवारी माताओं की थी या वो कपल के जो बच्चों को हमेशा के लिए बेबी फार्मिंग में देना चाहते थे।

टेप बांध कर करती थी बच्चों की हत्या

हालांकि, जब नदी में मछुआरे द्वारा मृत नवजात मिलने की पुलिस को दी गई तो अमेलिया जांच के घेरे में आ गई और पुलिस उस तक पहुंच गई। और वहां पर इंसानी मांस की बदबू आई तो पुलिस को शक हुआ। जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूल लिया। हालांकि, अमेलिया डायर ये नहीं बता पाई कि उसने कितने बच्चों को मौत के घाट उतारा है। उसके घर मिले दस्तावेजों के आधार पर पुलिस ने आशंका जताई कि मरे बच्चों की संख्या 400 से ज्यादा हो सकती है। वो किसी भी बच्चे को गोद लेने के कुछ दिन बाद ही उसके गले पर सफेद रंग का टेप बांध देती थी और फिर गला घोंटकर मार देती थी एक पैकेट में शव रखकर उसें फेंक देती थी।

यह भी पढ़ें : सुनीता विलियम्स ने पहुंचाई अंतरिक्ष में गीता, इन महिलाओं ने किया भारत का नाम रोशन

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

14 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

15 घंटे ago