दुनिया

कुवैत पहुंचा भारत का Air Force One विमान, आसमान के बाहुबली से मिलिए

Air Force One India in Kuwait : कुवैत में कयामत बरपा हो गई है। कल एक इमारत में भीषण आग लगने से करीब 41 मजदूरों की मौत हो गई थी। इन में से 40 मजदूर भारतीय हैं। भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिये है। पीएम मोदी (PM Modi Kuwait News) ने फौरन कुवैत के लिए मदद भेज दी है। भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत पहुंच चुके हैं। उनके साथ ही भारत का एयरफोर्स वन विमान (Air Force One India in Kuwait) भी कुवैत पहुंच चुका हैं। शवों की डीएनए जांच के बाद भारतीय एयरफोर्स वन प्लेन से उनको स्वदेश लाया जाएगा। यहां पर हर कोई सोच रहा है कि ये Air Force One प्लेन क्या है। तो हम आपको Air Force One विमान की खूबियां बता देते हैं। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जिस विमान में उड़ान भरते हैं उसे आधिकारिक तौर पर Air Force One कहा जाता है। ये विमान कई हाईटेक सुविधाओं से लैस होते हैं। आइए जानते हैं कि Air Force One की क्या-क्या खूबियां हैं और भारत में इस विमान को क्या कहते हैं?

यह भी पढ़ें : एयरफोर्स में निकली इन पदों पर भर्ती, 5 जून तक कर सकेंगे आवेदन

कुवैत पहुंचा भारतीय एयरफोर्स वन (Air India One in Kuwait)

एयर इंडिया वन विमान को भारतीय वायुसेना संचालित करती है। ये कुवैत में शवों (Air India One in Kuwait) को लाने के लिए तैयार खड़ा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति के स्पेशल विमान का कोड नेम एयरफोर्स 1 होता है। भारत में इसे एयर इंडिया वन नाम दिया गया है। केवल इंडियन एयरफोर्स के स्पेशल पायलट (Air India One Aircraft IAF) ही इसे उड़ा सकते हैं। एयरफोर्स वन को प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुवैत की न्यूज़ और भारतीय वायुसेना पर ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

क्या है एयरफोर्स वन विमान (Air India One in Hindi)

Air India One असल में Boeing 777-300ER विमान है जिसे भारतीय वीवीआईपी लोगों की जरूरतों के हिसाब से कस्टमाइज किया गया है। मतलब आप इसे भारत के अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सवारी Air Force or India One in Hindi) कह सकते हैं। भारत के प्रधानमंत्री जिस सरकारी विमान से यात्रा करते हैं वो यही है। बोइंग कंपनी ने कोरोना काल में भारत को 777-300 ER मॉडल के दो खास विमान बनाकर दिए थे।

यह भी पढ़ें : कुवैत के साथ है भारत, पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान

एयरफोर्स वन की खूबियां (Air India One Aircraft Specifications)

  • Air India One विमान में एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम (advanced communication system) है, जो बिना हैक किए हवा में ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन फंक्शन की सुविधा देता है। यानी हवा से किसी भी देश के पीएम या प्रमुख से बात कर सकते हैं।
  • एयर इंडिया वन (Air India One Aircraft Specifications) के पंखों में मिसाइल अप्रोच वार्निंग सिस्टम (missile approach warning system) लगा हुआ है। ये सिस्टम सेंसर्स की मदद से पायलट को अन्य मिसाइलों पर हमला करने में मदद देता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर जैमर (Air India One Aircraft Specifications) की मदद से हाईटेक वार में एयरफोर्स वन प्लेन (Air India One in Hindi) दुश्मन के छक्के छुड़ा देता है। इस प्रणाली की मदद से दुश्मन के GPS और ड्रोन सिग्नल को बड़ी ही आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : कुवैत में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों की हुई दर्दनाक मौत

  • डायरेक्शनल इंफ्रारेड काउंटरमेजर सिस्टम की मदद से इस विमान को किसी भी तरह की मिसाइल हमले से बचाया जा सकता है। मतलब कि Air India One एक एंटी मिसाइल सिस्टम (anti-missile system) वाला हवाई जहाज है जो किसी भी इंफ्रारेड मिसाइल (infrared missile) को नाकाम कर सकता है।
  • Air India One में हवा में ईंधन भरने की सुविधा (Air India One Aircraft Specifications) भी है। यानी हवा में ही तेल भरा जा सकता है। एयरफोर्स की माने तो एक बार फ्यूल भरने पर यह Air India One लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है।
  • Air India One विमान में एक VVIP सुइट, दो कॉन्फ्रेंस रूम, एक प्रेस ब्रीफिंग रूम, एक मीडिया रूम और नेटवर्क जैमर के साथ एक सुरक्षित संचार कक्ष भी दिया गया है। ताकि पीएम या राष्ट्रपति किसी भी इमरजेंसी के समय आसमान से ही मीटिंग ले सके।

यह भी पढ़ें : कुवैत फायर हेल्पलाइन नंबर, Kuwait Fire Helpline Number

  • Air India One में राष्ट्रपति की फ्लाइट को VIP-1, उपराष्‍ट्रपति की फ्लाइट को VIP-2 और प्रधानमंत्री की फ्लाइट को VIP-3 नाम दिया गया है। इन तीनों वीवीआईपी के लिए विमान में एक ऑफिस और एक बेडरूम होता है। एयर इंडिया वन (Air India One Aircraft Specifications) में उपस्थित बाकी सभी पैसेंजर्स को हर समय एक कलर-कोडेड आई कार्ड पहने रहना अनिवार्य होता है।
  • इस विमान का इंटीरियर बहुत ही लाजवाब है। Air India One के बाहर एक तरफ हिंदी में भारत लिखा है और दूसरी ओर इंडिया लिखा हुआ है। Air India One के बाहर गेट के पास अशोक चिन्ह अंकित है। हमें गर्व है कि भारतीय वायु सेना (Air India One Aircraft IAF) के पास ऐसा काबिलियत वाली आसमान का बाहुबली रक्षक विमान है।

कुवैत फायर हेल्पलाइन नंबर – 112
Emergency Phone Number of Police, Ambulance and Fire Services – 112
भारतीय दूतावास इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: Adarsh Swaika kuwait cityAir Force One India in KuwaitAir India One Aircraft HindiAir India One VVIP Aircraftgulf news in hindiIndia in Kuwait high comissionkhadi deshon ki khabar in hindikuwait fire and safety department contact numberkuwait fire in buildingkuwait me aag hindi newskuwait me aag lagi newsKuwait me Firekuwait news today liveMorning news india kuwaitpradhan mantri rahat kosh kuwait firetoday gulf job vacancyएयर इंडिया वन विमानएयरफोर्स वन विमान भारत कुवैतकुवैत कतर सऊदी अरब दुबई ओमान बहरीन की न्यूज़ हिंदीकुवैत की न्यूज़ हिंदीकुवैत में अपार्टमेंट में आग लगने से 41 की गई जानकुवैत में आग 10 भारतीय मरेकुवैत में आग फायर डिपार्टमेंट के नंबरकुवैत में कितने भारतीय रहते हैंकुवैत में भारतीय दूतावास के नंबरकुवैत में भीषण आग 41 लोगों की मौतकुवैत में लगी आगगल्फ कंट्रीज की लेटेस्ट खबरेंगल्फ न्यूज़ हिंदीदुबई में नौकरी कैसे मिलेगीमध्य एशिया की न्यूज़ हिंदीमिडिल ईस्ट की खबरें

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago