दुबई जाना है तो बैंक खाते में होने चाहिए इतने रुपये, साथ ही ये चीज है जरूरी

Dubai Visa for Indians : दुबई दुनिया का ऐसा मुल्क हैं जहां हर कोई जाना चाहता है, बसना चाहता है काम धंधा करना चाहता है। भारत के लोग या तो सरकारी नौकरी करते हैं या फिर खाने कमाने के लिए खाड़ी देशों का रुख करते हैं। ज्यादातर लोग करियर के किसी न किसी पड़ाव पर विदेश में नौकरी करने का सपना लेकर दुबई जाने की ख्वाहिश दिल में दबाये रखते हैं। दुबई का लेबर लॉ (Dubai Labour Law) कर्मचारियों के हित में बनाया गया है। इसके अलावा भी Dubai में नौकरी करने के कई फायदे हैं। लेकिन दुबई जाना अब आसान नहीं होगा। क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने हवाई यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों के लिए नियम (Dubai Visa for Indians) में बड़ा बदलाव किया है। अब नियम और भी सख्त कर दिए गए हैं। नए नियमों के मुताबिक, दुबई-अबू धाबी जाने वाले पर्यटकों के बैंक अकाउंट में एक मिनिमम राशि होना जरूरी है। तो चलिए दुबई जाने के लिए क्या नये नियम बनाए गए हैं नजर डाल लेते हैं।

यह भी पढ़ें : दुबई पहुंचे बागेश्वर सरकार, मुस्लिम देश के लिए बोल दी ये बड़ी बात

दुबई जाने के नये नियम (Dubai Imigration Rules 2024)

दुबई के नए नियमों (Dubai Imigration Rules 2024) के मुताबिक, दुबई-अबू धाबी जाने वाले सैलानियों के बैंक अकाउंट में 60 हजार रुपए या उनके पास क्रेडिट कार्ड और रिटर्न टिकट होना जरूरी है। इन दोनों शर्तों को पूरा न करने वाले यात्रियों को दुबई और अबू धाबी एयरपोर्ट से ही वापस भारत डिपोर्ट कर दिया जाएगा। मतलब कि अब से दुबई जाना काफी दुश्वार हो जाएगा। भारत और पाकिस्तान के लोग वहां सबसे ज्यादा रहते हैं।

खाड़ी देशों और दुबई, सऊदी अरब से संबंधित खबरों और बाकी कंटेंट के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

पैसे के अलावा ये चीज भी होनी चाहिए

इतना ही नहीं दुबई और अबू धाबी जाने वाले यात्रियों के पास वीजा (Dubai Imigration Rules 2024) के अलावा यात्रा से जुड़े जरूरी दस्तावेज और बैंक बैलेंस (UAE Imigration Rules 2024) दिखाने वाला एक वैलिड कागज भी होना चाहिए। यानी आपको बैंक की ट्रांजेक्शन की पर्ची साथ ले जानी होगी। साथ ही वहां रुकने के लिए पहले से ही होटल रिजर्वेशन का कागज भी आपके पास होना चाहिए। अगर यात्री किसी परिजन से मिलने जा रहा है तो उसे दुबई में रह रहे उस बंदे का एड्रेस, फोन नंबर समेत अन्य डिटेल्स भी देनी होगी।

नियम तोड़े तो क्या होगा

रिपोर्ट्स की माने तो हाल ही में रिटर्न टिकट न होने के कारण दुबई से 10 भारतीयों को भारत डिपोर्ट किया गया है। इसके अलावा अगर यात्री बिना वैध दस्तावेजों के संयुक्त अरब अमीरात में उतरते हैं तो इसके लिए संबंधित एयरलाइन कंपनियां भी जिम्मेदार होंगी। ऐसी एयरलाइन कंपनी पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही उन बंदों को वापस भारत भेज दिया जाएगा। जैसे हाल ही में शाह रुख खान की फिल्म डंकी में दिखाया गया था। 

यह भी पढ़ें : अरब देशों में बकरीद कब है, ईद-उल-अधा Saudi Arabia Eid al-Adha Date 2024

दुबई को होगा भारी नुकसान

UAE में लगभग 35 लाख भारतीय (Dubai Visa for Indians) रहते हैं। यह देश की कुल जनसंख्या का 30% है और भारतीयों की तादाद यहां किसी भी दूसरे देश की तुलना में बहुत ज्यादा है। वहीं, रूस, सऊदी अरब और इराक के बाद UAE भारत का चौथा सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मिले डेटा के अनुसार पिछले साल 1 करोड़ 19 लाख भारतीय पर्यटक दुबई गए थे। अब नए नियमों के चलते कई भारतीय दुबई ट्रैवलिंग प्लान कैंसिल कर रहे हैं। ऐसे में ये नये नियम दुबई टूरिज्म सेक्टर को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। साथ ही इसका सीधा फायदा सऊदी अरब को मिल सकता है। क्योंकि वहां आजकल लचीले नियमों का दौर चल रहा है।

Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago