दुनिया

Spiders on Mars: मंगल ग्रह पर दिखी हजारों मकड़ियां, वैज्ञानिकों ने जारी की फोटोज

Spiders on Mars: यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने मंगल ग्रह की नई फोटोज जारी करते हुए बताया है कि वहां पर बहुत सारी मकड़ियां दिखाई दे रही हैं। एजेंसी ने कहा है कि यह मकड़ियां मंगल ग्रह पर एक खास सीजन में ही दिखाई देती हैं फिर अपने आप ही खत्म भी हो जाती हैं।

धरती की तरह मंगल पर भी होते हैं चार मौसम

स्पेस वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च के आधार पर बताया है कि पृथ्वी के समान ही मंगल ग्रह पर भी चार मौसम होते हैं। मार्स पर बसंत ऋतु (Spring Season) के दौरान दक्षिणी ध्रुव पर ये बहुत सारी मकड़ियां अपने आप ही प्रकट होती हैं और लंबे समय तक दिखाई देती हैं। जिस जगह पर ये मकड़ियां दिखाई देती हैं, उस जगह को इंका सिटी (Inca City) नाम दिया गया है। ऐसा इसलिए है कि मंगल ग्रह पर दिख रही मकड़ियों की सरंचना काफी हद तक धरती पर मिट चुकी प्राचीन इंका सभ्यता के खंडहरों जैसी है।

यह भी पढ़ें: Aliens News: धरती पर उतरे 10 फीट लंबे और बिना नाक वाले एलियंस! इस परिवार ने किया दावा

ऐसे होता है मंगल ग्रह पर मकड़ियों का निर्माण

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के अनुसार ये मकड़ी जैसे निशान मंगल ग्रह के वसंत में दिखाई देते हैं। उस समय सूरज की रोशनी मंगल की सतह पर मौजूद जमा कार्बन डाइऑक्साइड की परतों पर पड़ती है जो कि सर्दियों के दौरान वहां पर जमा होती है। सूरज की रोशनी के कारण निचली परत पर मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की बर्फ गैस में बदल जाती है जो देखने में गहरे रंग की धूल से भरी और काली दिखाई देती है। यह गैस मंगल के ध्रुवों के चारों ओर जमी बर्फ के ऊपर बने स्लैबों को तोड़ देती है।

जब गैस बनने के कारण मंगल ग्रह की सतह पर मौजूद स्लैब टूटने लगते हैं तो इसकी वजह से जमा काला पदार्थ सतह तक आ जाता है और फव्वारे या गीजर की तरह बर्फ की दरारों से बाहर निकलने लगता है। कुछ समय बाद गैस वापिस नीचे की ओर जाकर सतह पर स्थिर होने लगती है। इस तरह सतह के नीचे से रिलीज हुई गैस की वजह से मंगल ग्रह पर स्पाइडर जैसे काले धब्बे दिखने लगते हैं जो 0.3 मील से 0.6 मील तक के दायरे में फैले होते हैं। यही एक साथ मिलकर सैकड़ों हजारों मकड़ियों की तरह दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह पर मिला एलियन स्पेस शिप का ढांचा, NASA के हेलीकॉप्टर ने ढूंढा

पहले भी मंगल ग्रह पर दिखा था एलियन स्पेस शिप

हाल ही नासा द्वारा मार्स पर भेजे गए हैलीकॉप्टर इंजेन्यूटी ने मंगल ग्रह की सतह पर क्रैश हुए एक एलियन स्पेस शिप की फोटो भी भेजी थी। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस फोटो में दिख रहे यान को मानव सभ्यता के बजाय किसी अन्य ग्रह पर मौजूद एलियन सभ्यता द्वारा भेजा गया था। NASA ने इसकी फोटोज भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की थी जो काफी वायरल हुई थी।

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

4 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

5 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

5 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

8 घंटे ago