दुनिया

अरब में जमी हिंदी की धाक, शुरु हुआ ये रेडियो चैनल

Gulf me hindi radio : भारत और खाड़ी देशों के रिश्ते इन दिनों चरम पर है। दुबई सऊदी अरब के बाद अब कुवैत में भी हिंदी भाषा की धाक जम चुकी है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि कुवैत में पहला हिंदी रेडियो प्रसारण शुरू हो चुका है। भारतीय दूतावास ने कुवैत के सूचना मंत्रालय की तारीफ करते हुए बताया है कि हर रविवार को कुवैत रेडियो (Kuwait Hindi Radio) पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी प्रोग्राम्स रात 8.30 से 9 बजे तक प्रसारित किए जाएंगे। कुवैत का ये कदम भारत के साथ उसके रिश्तो को और मजबूती देगा।

यह भी पढ़ें : Kuwait Eid 2024 : कुवैत सरकार का ईद के मौके पर बड़ा ऐलान, कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले

कुवैत में रहते हैं 1 मिलियन भारतीय

कुवैत में भारतीय दूतावास के अनुसार वहां इस समय करीबन 1 मिलियन यानी दस लाख भारतीय निवास कर रहे हैं। जिनमें इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, मैनेजमेंट कंसलटेंट, आर्किटेक्ट, तकनीशियन और नर्स समेत कई और फील्ड्स में भारतीय शानदार काम कर रहे है। यानी कुवैत में भारतीय मूल के काफी लोग हैं जिनको ये रेडियो प्रोग्राम काफी पसंद आएंगे। क्योंकि परदेस में अपनी जुबान (Gulf me hindi radio) में कुछ सुनना अच्छा लगता है।

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर पैसा

अगर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा की बात करे तो डॉलर और पाउंड सब कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) के आगे फैल होते हुए नजर आएंगे। खाड़ी देश कुवैत की मुद्रा KWD ही दुनिया की सबसे शक्तिशाली करेंसी है। कुवैत की मुद्रा यानी कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) के बदले भारत के कितने रुपये मिलेंगे यह आपको बता देते हैं। अगर इसके 1 कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) की कीमत को देखें तो ये इस समय यानी 11 फरवरी 2024 को भारत के करीब 269.60 रुपये के बराबर है। इसका मतलब अगर आप 1000 रुपये कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) कमा लेते हैं तो भारत में उसके आपको 2,69,598.37 रुपये मिल जाएंगे। यानी 1000 कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) के बदले भारत के लगभग ढाई लाख रुपये। तभी तो खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा भारतीय कुवैत में कमाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Kuwaiti Dinar: इस मुस्लिम देश में मिलेंगे 1000 रुपये के बदले लाख रुपये, डॉलर पाउंड सब भूल जाएंगे

भारतीय दूतावास ने अपने ट्वीट में क्या कहा?

भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “कुवैत में पहले हिंदी रेडियो प्रसारण की शुरुआत! भारतीय दूतावास प्रत्येक रविवार को 21 अप्रैल 2024 से रात 8.30-9 बजे एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर कुवैत रेडियो पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन (Gulf me hindi radio) की सराहना करता है. यह एक ऐसा कदम है जो भारत-कुवैत को और मजबूत करेगा.”

Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

6 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

7 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

8 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

10 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

10 घंटे ago