दुनिया

हाजियों के लिए खुशखबरी, पहली बार मक्का तक हाई स्पीड ट्रेन से करेंगे सफर

Haj 2024 Train : हज का मुकद्दस सफर शुरु हुए दो हफ्ते हो चुके हैं। तकनीक के इस दौर में हज यात्रा भी हाईटेक हो चुकी है। हाजियों की सहूलत के लिए सऊदी अरब प्रशासन ने नवाचार किया हैं। पहली बार Haj यात्रा को ओर सुगम और आरामदायक बनाने के उद्देश्य जेद्दा से मक्का तक हाई स्पीड ट्रेन चलाई गई है। यानी अब हज के लिए जेद्दा पहुंचने वाले भारतीयों को हरमैन हाई-स्पीड ट्रेन (Haj 2024 Train) के जरिये मक्का की यात्रा करने का मौका मिलेगा। अब तक जेद्दा से मक्का तक यात्रा के लिए भारतीय हाजी सऊदी अरब की बसों का इस्तेमाल करते रहे हैं। तो चलिए इस हरमैन हाई-स्पीड ट्रेन (Haramain High Speed Railway) के बारे में जान लेते हैं। इस पोस्ट को तमाम आज़मीन हजरात जरूर शेयर करें और अल्लाह के दर पर हमारे मुल्क की खुशहाली और हमारे लिए दुआ करें।

यह भी पढ़ें : जयपुर से हज का सफर शुरु, 433 हज यात्रियों ने मदीना के लिए उड़ान भरी

मक्का तक हाई स्पीड ट्रेन चलेगी

सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS Saudi Arabia) की ये नई पहल हज करने जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा में मदद करेगी। इस द्रुतगति रेलवे सेवा (Haj 2024 Train) से जेद्दा से मक्का के बीच की यात्रा का वक्त काफी कम हो जाएगा। हरमैन हाई-स्पीड ट्रेन (Haramain High Speed Railway) 300 किमी/घंटा तक की गति तक पहुंचने में काबिल है। यानी बस सेवा की तुलना में यात्रा का समय आधा हो जाएगा। सऊदी अरब सरकार के इस फैसले को हज यात्रा के लिए लॉजिस्टिक व्यवस्था में एक अहम सुधार की अलामत माना जा रहा है, जिससे हाजियों को खासी सहूलत हासिल होगी।

हज यात्रा से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

भारतीय राजदूत ने काटा फीता

26 मई को इस हरमैन हाई-स्पीड ट्रेन सेवा (Haj 2024 Train) का उद्घाटन भारत और सऊदी अरब के प्रमुख अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। इस दौरान सऊदी अरब में भारतीय राजदूत डॉ. सुहेल अजाज खान और महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद आलम ने जेद्दा हवाई अड्डे से मक्का तक ट्रेन (Haramain High Speed Railway) में भारतीय हाजियों के पहले जत्थे की अगुवाई की। राजदूत डॉ. सुहेल अजाज खान ने कहा, “यह न केवल भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पहला है, बल्कि हाजियों को जेद्दा हवाई अड्डे से सीधे मक्का तक ट्रेन द्वारा ले जाने का सऊदी अधिकारियों के लिए भी पहला तज्रबा है।”

यह भी पढ़ें : इस साल हज कब है, मुसलमान नोट कर लें तारीख, Haj Date 2024

हज यात्रा में नवाचार कर रहा सऊदी अरब

सऊदी अरब की हुकूमत इस साल लगातार हज यात्रा को सुगम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। क्योंकि हज से अरब को काफी बिजनेस होता है। ऐसे में सवाब के साथ दौलत कमाने का एमबीएस का ये ख्वाब हकीकत में बदल रहा है। वैसे मक्का और जेद्दा के दरमियान इस हाई-स्पीड ट्रेन सेवा (Haj 2024 Train) की शुरूआत को एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। वैसे भारत ने भी हज सुविधा ऐप (Haj Suvidha App 2024 India) शुरु किया है जिससे कोई भी हाजी मोबाइल पर सारी जानकारी हासिल कर सकेगा। आप तमाम हाजियों को हमारी जानिब से हज मुबारक। हमें भी दुआओं में शामिल रखें।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago