दुनिया

कुवैत में किस हाल में रहते हैं भारतीय, मिलते हैं इतने रुपये

Kuwait Fire Indians : कुवैत पर इस वक्त मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। कल एक इमारत में भीषण आग लगने से करीब 41 मजदूरों की मौत हो गई थी। इन में से 40 मजदूर भारत से ताल्लुक रखते हैं। भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिये है। पीएम मोदी (PM Modi Kuwait News) ने दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग बुलाकर कुवैत के लिए मदद भेज दी है। मरने वाले तो अब वापस नहीं आएंगे, लेकिन कारणों की जांच होनी चाहिए कि आखिर कुवैत की इकोनॉमी को सहारा देने वाले भारतीय समुदाय को (Kuwait Fire Indians) वहां कैसे एक छोटे से कमरे में भेड़ बकरियों की तरह ठूस दिया जाता है। यकीनन गलती हुई है लेकिन इसका जिम्मेदार कौन है ये कुवैत की सरकार को तय करना है।

यह भी पढ़ें : कुवैत फायर हेल्पलाइन नंबर, Kuwait Fire Helpline Number

कुवैत में किस हाल में रहते हैं भारतीय (Kuwait Fire Indians)

कुवैत में इस समय लगभग 10 लाख भारतीय रहते हैं। कुवैत की करेंसी ज्यादा होने की वजह से भारत से हर साल लाखों लोग कुवैत खाने कमाने जाते हैं। वहां ये लोग बड़े मुश्किल हालात में रहते हैं। जैसे तैसे करके पैसे बचाने के चक्कर में छोटी छोटी और अर्ध-निर्मित इमारतों के छोटे कमरों या लेबर कैंप्स में रहते हैं। ताकि अपने घर पर ज्यादा पैसे भेज सके। अवैध रुप से कुवैत जाने वाले भी इन इमारतों में छुप छुपाकर रहते हैं। ऐसे में एक ही जगह बहुत ज्यादा भीड़ जमा हो जाती है। ऊपर से पाइपलाइन वाली गैस ने आग लगने की माकूल वजह दे रखी है।

कुवैत और खाड़ी देशों की न्यूज़ और मिडिल ईस्ट पर ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

कुवैत में कितने रुपये मिलते हैं (Kuwait me Indians ki Salary)

कुवैत की करेंसी भारत के मुकाबले 272 रुपये है। ऐसे में वहां अकुशल भारतीय मजदूरों की एक बड़ी डिमांड रहती है। खाड़ी देशों में कुवैत की करेंसी सबसे ज्यादा होने से भारतीय यहां बड़ी संख्या में जाते हैं। लेकिन कुवैत की कंपनियां इन्हें ज्यादा पैसा (Kuwait me Indians ki Salary) नहीं देती हैं। यानी जिनके पास कम अनुभव है और जो कम पढ़े लिखे हैं उनका यहां जमकर शोषण होता है। लेकिन घर से दूर ये मजदूर बेचारे कम पैसे में भी गुजारा कर लेते हैं। क्योंकि घर पर पैसा जो भेजना है। मिसाल के तौर पर कुवैत में बढ़ई, राजमिस्त्री, ड्राइवर और पाइपफिटर को 300 डॉलर प्रति माह की न्यूनतम मजदूरी दी जाती है। जबकि भारी वाहन चालकों और घरेलू कामगारों की तनख्वाह थोड़ी बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें : कुवैत के साथ है भारत, पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान

इंडिया ने कुवैत के लिए भेजी मदद (India Helps Kuwait)

इसके अलावा PM मोदी ने गमजदा परिवार के प्रति संवेदनाएं जताईं हैं (PM Modi Kuwait News) तथा मरहूम की मगफिरत के लिए दुआ भी की है। भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह (Kirti Vardhan Singh State Minister External Affairs) कुवैत रवाना हो चुके हैं। वे आग लगने से घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने और मृतकों के शवों को जल्द वापस लाने में भारतीय दूतावास की हर मुमकिन मदद करेंगे।

कुवैत फायर हेल्पलाइन नंबर – 112
Emergency Phone Number of Police, Ambulance and Fire Services – 112
भारतीय दूतावास इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: Adarsh Swaika kuwait citygulf news in hindiIndia in Kuwait high comissionkuwait fire and safety department contact numberkuwait fire in buildingkuwait me aag hindi newskuwait me aag lagi newskuwait me bhartiy kaise rahte hainKuwait me Firekuwait me ground level report indianskuwait me indians ki halatkuwait me indians ki reality hindi mekuwait news todaykuwait news today liveMorning news india kuwaitpradhan mantri rahat kosh kuwait firetoday gulf job vacancyकुवैत की न्यूज़ हिंदीकुवैत में अपार्टमेंट में आग लगने से 41 की गई जानकुवैत में आग 10 भारतीय मरेकुवैत में आग फायर डिपार्टमेंट के नंबरकुवैत में कितने भारतीय रहते हैंकुवैत में भारतीय किस हाल में हैकुवैत में भारतीय जमीनी हकीकतकुवैत में भारतीय दूतावास के नंबरकुवैत में भारतीय मजदूरों की हालतकुवैत में भीषण आग 41 लोगों की मौतकुवैत में लगी आगगल्फ न्यूज़ हिंदीदुबई में नौकरी कैसे मिलेगीभारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत

Recent Posts

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

12 मिन ago

राजस्थान के मंदिरों में होगी भोग की जांच, मोती डूंगरी गणेश मंदिर सबसे शुद्ध

जयपुर। Bhog Certificate : तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली का…

43 मिन ago

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

12 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

13 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

13 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

14 घंटे ago