दुनिया

Kuwait Ramadan : रमजान में इस मुस्लिम देश के कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, केवल 4 घंटे काम करेंगे!

Kuwait Ramadan : पूरी दुनिया में इस समय रमजान का पवित्र महीना चल रहा है। भारत में आज 30 मार्च को 19वां रोजा रखा गया है। जबकि खाड़ी देशों में आज के दिन बीस रोजे हो गए हैं। चूंकि वहां चांद एक दिन पहले नजर आ जाता है। यही वजह है कि दुबई सऊदी अरब और कुवैत जैसे मुस्लिम देशों में ईद भी भारत से एक दिन पहले मना ली जाती है। कुवैत की बात करें तो यहां रमजान के दौरान कार्यालयों में काम करने वाले लोगों को मौज हो गई है। कुवैत के सिविल सेवा आयोग ने रमजान (Kuwait Ramadan) में वर्किंग टाइम को लेकर रियायत दी है। क्या है वो छूट जिसका रमजान के महीने में कुवैत के कर्मचारी फायदा उठा सकेंगे। भारतीय मुसलमान जो कि किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी में है वे इस खबर को पढ़ते हुए दिल में दुआ कर सकते हैं कि हमारी सरकार भी रमजान में हमें काम के घंटों में छूट दे। क्योंकि रमजान में दुआएं कुबूल हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें : Ramadan in Kuwait: कुवैत में रमजान सेहरी इफ्तार का टाइम भारत से कितना अलग है, जान लें!

कुवैत में रमजान में केवल 4 घंटे काम होगा

KUWAIT में पवित्र महीना रमजान चल रहा है। ऐसे में वर्क टाईमिंग को लेकर नई जानकारी सामने आई है। कुवैत के कर्मचारियों के लिए रमजान के दौरान वर्क टाईमिंग में कटौती की गई है। हालांकि दिन में चार घंटे काम की नीति (four-hour work days) केवल महिलाओं के लिए है। साथ ही रमजान में कुवैत की कामकाजी महिलाओं को 15 मिनट के दो ग्रेस पीरियड भी दिए गये हैं। यानी कुवैत में रमजान के दौरान महिला कर्मचारी 15 मिनट देर से आ सकती है तथा वह 15 मिनट पहले ऑफिस छोड़ सकती हैं। यानी महिलाओं के लिए केवल 3:30 घंटे काम करना होगा।

कुवैत के मर्द हजरात क्या करेंगे?

आप सोच रहे होंगे कि मर्दों के लिए क्या नियम है तो बता दे कि कुवैत में रमजान के दौरान पुरुषों के लिए भी नई वर्क टाईमिंग लागू कर दी गई है। पुरुषों को कुवैत में रोजे के दौरान 4 घंटे और 30 मिनट काम करना होगा। यानी औरतों के मुकाबले उन्हें दिन में 15 मिनट ज्यादा काम करना होगा। क्योंकि मर्द भी सुबह में 15 मिनट देर से आ सकते हैं। लेकिन शाम को रियायत नहीं मिलेगी। पुरुषों के लिए ये टाइम स्लोट रहेंगे –

From 8:30 AM to 1:00 PM
From 9:00 AM to 1:30 PM
From 9:30 AM to 2:00 PM
From 10:00 AM to 2:30 PM
From 10:30 AM to 3:00 PM

यह भी पढ़ें : Kuwaiti Dinar: इस मुस्लिम देश में मिलेंगे 1000 रुपये के बदले लाख रुपये, डॉलर पाउंड सब भूल जाएंगे

किसने लागू किया ये फैसला

यह फैसला कुवैत के सिविल सेवा आयोग (सीएससी) ने लिया है। खाड़ी देशों के वित्तीय और प्रशासनिक मंत्रालय ने वर्ष 2024 के लिए कर्मचारियों के प्रदर्शन मूल्यांकन की समीक्षा के पूरा होने के बाद ही ये फैसला किया है। गौरतलब है कि गल्फ देशों में रमजान के दौरान काफी लचीले नियम कायदे होते हैं। ताकि रोजेदारों को काम को लेकर किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ें। रमजान में दी गई छूट से कंपनियों को घाटा नहीं बल्कि मुनाफा होता है। क्योंकि फिर वह बंदा रोजे की हालत में शिद्दत से दिल लगाकर काम करता है। भारत सरकार को भी इस बारे में सोचना चाहिए।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 4 hours ramadan working gulfAl Kuwait Ramadan Timing 2024 CalendarKuwait City Ramadan Timing 2024 Calendarkuwait me employees time ramadankuwait me ramadan kab haiKuwait RamadanKuwait Ramadan : रमजान में इस मुस्लिम देश के कर्मचारियों की बल्ले बल्ले केवल 4 घंटे काम करेंगेKuwait Ramadan news hindiKuwait rules and regulations ramadankuwait sehri time todayOfficial Ramadan Work Hours Announced by Civil Service Commission Kuwaitramadan 2024 gulf newsramadan 2024 kuwaitramadan 2024 kuwait calendarramadan 2024 kuwait time tableramadan 2024 kuwait working hoursramzan in kuwaitThe Financial and Administrative Affairs Sector in the Civil Service Commission (CSC)The four-hour work days during Ramadantoday sehri time in dubaiअरब देशों में रमजान के नियमकुवैत में ईद कब हैकुवैत में कर्मचारी वर्किंग घंटे में कटौतीकुवैत में महिला वर्क टाईमिंग 2024कुवैत में रमजानकुवैत में रमज़ान 2024कुवैत में रमजान के rulesकुवैत में रमजान के नियमकुवैत में सेहरी का टाइमखाड़ी देशों में रमजानजयपुर में रमजानदुबई में रमजानरमजान पुरुषों के लिए भी नई वर्क टाईमिंग 2024 कुवैतरमदान इन कुवैत हिंदीसऊदी अरब में रमजान नियम 2024सिविल सेवा आयोग कुवैत

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

11 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

12 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

13 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

15 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

15 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

15 घंटे ago