दुनिया

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें मनुष्य ने पालतू बनाया है जिनमें शेर, चीता, हाथी, जहरीले सांप, बाघ, भालू से लेकर कई और खूंखार से खूंखार जानवर शामिल है। लेकिन भेड़िया ही ऐसा जानवर है जिसें कभी पालतू नहीं बनाया जा सका। हाल ही में उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आदमखोर भेड़िये ने आतंक मचाया हुआ है। यह भड़िया अब तक 9 बच्चों सहित 10 लोगों को अपना शिकार बनाने समेत 34 लोगों को घायल कर चुका है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यदि यह भेड़िया पकड़ में नहीं आ रहा है तो गोली मार दी जाए। परंतु, क्या आपको पता है कि दुनिया सबसे अधिक व खूंखार भेड़िए (Most Dreaded Wolf In World) कहां पाए जाते हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

यहां पर है सबसे खूंखार भेड़िए

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक भेड़िए अमेरिका व कनाड़ा में पाए जाते हैं। इनके अलावा यूरोप के ब​र्फीले पहाड़ी इलाकों में भी भेड़िए भारी संख्या में पाए जाते हैं। सबसे खूंखार और ताकतवर भेड़िया साइबेरिया में पाए जाता है। साइबेरिया के भेड़ियों के शरीर पर काफी बाल होते हैं जो उन्हें भयंकर ठंड और बर्फ से बचाते हैं। तो आइए जानते हैं भेड़ियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य

साथी का पूरा साथ निभाते हैं भेड़िए

भेड़िया (Wolf) ऐसा प्राणी है जो अपने साथी का आजीवन साथ निभाता है। ये कठिन से कठिन परिस्थिति में भी ये एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते। वैज्ञानिकों के मुताबिक भेड़िए हमेशा झुंड में इसलिए रहते हैं क्योंकि इनकी बॉन्डिंग काफी अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में जिन्ना की छाती पर मनाई जाती है गणेश चतु​र्थी, 2 दिन चलता है उत्सव

भेड़ियों का मुखिया होता है सबसे खास

रिसर्च में यह भी सामने आया है कि झुंड का सबसे बुजुर्ग भेड़िया मुखिया होता है जो हर भेड़िये का ख्याल रखता है और सबको साथ लेकर चलता है।

भेड़ियों की इतनी है प्रजातियां

दुनिया में भेड़ियों की लगभग 27 प्रजातियां (Wolf Varieties) पाई जाती हैं। भेड़िया 36 से 38 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। भेड़िया एकबार में 9 किलो तक खाना खा सकता है।

सबसे बुजुर्ग भेड़िया करता है पहले भोजन

भेड़ियों के दांत (Most Dreaded Wolf In World) बहुत ही नुकीले होते हैं और इनके करीब 42 दांत होते हैं। एकबार शिकार करने के बाद सबसे पहले झुंड का सबसे बुजुर्ग भोड़िया खाता है उसके बाद बचा हुआ मीट पूरे झुंड के लिए छोड़ देता है।

एक दूसरे से ऐसे बात करते हैं भेड़िये

वैज्ञानिकों के अनुसार भेड़िये की सूंघने की क्षमता काफी तेज होती है। अपने साथियों से बात करने के लिए भेड़िए आवाज, बॉडी लैंग्वेज और गंध छोड़ते हैं।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago