दुनिया

धरती पर 15 अरब मील दूर से आया सिग्नल, NASA ने दूसरी दुनिया के लिए भेजी ये चीजें

जयपुर। NASA : धरती पर 15 अरब मील दूर से ऐसा सिग्नल सिग्नल आया है जिसको लेकर NASA समेत पूरी दुनिया हैरान है। दरअसल, यह सिग्नल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के Voyager 1 Spacecraft ने भेजा है जिसको बहुत ही उपयोगी माना जा रहा है। इस अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी पर 14 नवंबर 2023 को पढ़ने योग्य डेटा सेंड करना बंद कर दिया था। हालांकि, इसके कंट्रोलर्स का कहना है था कि यह यान उनके आदेश प्राप्त कर रहा था।

खराब चिप बनी यान बंद होने का कारण

इस यान को लेकर नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में काम करने वाली टीमों को पता चला था कि वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान में एक खराब चिप लगी थी जिस कारण उसने डेटा भेजना बंद कर दिया था। फिर टीम ने एक ज्यादा असरदार कोडिंग फिक्स की जिसकी वजह से 46 साल पुराने कंप्यूटर सिस्टम की मेमोरी में आने वाली समस्याओं को कम कर दिया।

प्राप्त हो रहा उपयोगी डेटा

नासा के अनुसार वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान अपने ऑनबोर्ड इंजीनियरिंग सिस्टम की स्थिति को लेकर यूजफुल डेटा भेज रहा है। अब नासा का नया कदम अंतरिक्ष यान को फिर से विज्ञान आधारित डेटा भेजने में सक्षम बनाना है। आपको नासा के वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान को 1977 में लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि वोयाजर 1 2012 में इंटरस्टेलर माध्यम में एंटर करने वाला मानव जाति का पहला अंतरिक्ष यान था अब यह धरती से 15 अरब मील से अधिक दूर है। पृथ्वी से भेजे गए संदेशों को अंतरिक्ष यान तक पहुंचने में लगभग 22.5 घंटे का समय लगता है। इसके अलावा वोयाजर 2 ने भी 2018 में सौर मंडल छोड़ दिया।

गोल्डन रिकॉर्ड्स के साथ गए हैं यान

नासा के ये दोनों ही वोयाजर अंतरिक्ष यान अपने साथ गोल्डन रिकॉर्ड्स ले गए हैं। इसमें 12 इंच सोने की परत वाली तांबे की डिस्क लगी जिसका मकसद हमारी दुनिया की कहानी को दूसरी दुनिया तक पहुंचाना है। इनमें हमारे सौर मंडल का एक नक्शे के साथ ही यूरेनियम का एक टुकड़ा भी शामिल है, जो रेडियोधर्मी घड़ी के रूप में कार्य करता है। यह प्राप्तकर्ताओं को अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण की तारीख बताने की परमिशन देता है। प्रसिद्ध खगोलशास्त्री कार्ल सागन की अध्यक्षता वाली एक समिति को NASA से मिले रिकॉर्ड में पृथ्वी पर जीवन की एन्कोडेड फोटोज के साथ ही संगीत और ध्वनियां मिलीं, जिन्हें स्टाइलस का यूज करके बजाया जा सकता है। हालांकि, साल 2025 के बाद किसी भी समय उनके पावर बैंक खत्म हो सकते हैं। इसके बाद वो अनंत काल तक आकाशगंगा में साइलेंटली घूमते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह पर मिला एलियन स्पेस शिप का ढांचा, NASA के हेलीकॉप्टर ने ढूंढा

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

8 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

9 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

10 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

12 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

12 घंटे ago