Categories: दुनिया

यूक्रेन में अब मचेगी तबाही, खूंखार वैगनर ग्रुप में शामिल हुआ मारियुपोल का ये कसाई

जयपुर। अब यूक्रेन में भयंकर तबाही मचने वाली है क्योंकि मारियुपोल का कसाई कहा जाने वाले रूस के पूर्व उप रक्षा मंत्री पद से बर्खास्त कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव वैगनर ग्रुप में डिप्टी कमांडर के रूप में शामिल हो गए हैं। आपको बता दें कि मिजिंटसेव को मारियुपोल का कसाई कहा जाता है। गौरतलब है कि उनके ही नेतृत्व में रूसी सेना ने पिछले साल जून में यूक्रेन के मारियुपोल शहर में भयानक तबाही मचाई थी। उनकी नियुक्ति का खुलासा रूसी सेना और वैगनर ग्रुप में ताजा विवादों के बाद हुई है। वैगनर ग्रुप के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि यूक्रेन के बखमुत में लड़ाई के दौरान उनके लड़ाकों को रूसी सेना की तरफ से जरूरी गोला-बारूद की सप्लाई नहीं हो रही है। इस कारण बड़ी संख्या में उनके लड़ाके मारे जा रहे हैं। ऐसे में उनके सामने अपने लड़ाकों को बखमुत से निकालने के अलावा कोई चारा नहीं है।

 

चीन के विदेश मंत्री ने मिलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ सुर, दोनों मिलकर कर रहे भारत की बुराई

 

वैगनर ग्रुप के कैंप दिखे जनरल मिखाइल मिजिंटसेव
दावा किया गया है कि कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव अब यूक्रेन में वैगनर ग्रुप के हमलों की भी निगरानी करेंगे। टेलीग्राम पर युद्ध संवाददाता अलेक्जेंडर सिमोनोव ने दो वीडियो पोस्ट किया, जिसमें मिजिंटसेव- वैगनर-ब्रांडेड लड़ाकू गियर में पहने हुए एक ट्रेनिंग कैंप और बखमुत में रूसी पोस्ट का दौरा करते नजर आए थे। यह फुटेज वैगनर ग्रुप के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन के रूसी सेना पर आरोपों की बौछार के बाद आया है। हालांकि, रूसी रक्षा मंत्रालय ने वैगनर ग्रुप चीफ के दावों पर कोई जवाब नहीं दिया है।

 

अमेरिका के टेक्सास के शॉपिंग मॉल में अंधाधुंध फायरिंग, हमलावर समेत 9 की मौत

 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने किया था बर्खास्त
वैगनर ग्रुप के चीफ प्रिगोझिन लगातारा रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू सहित रूसी सेना पर अक्षमता का आरोप लगाते रहे हैं। उन्होंने रक्षा मंत्री के नीचे काम करने वाले अलग-अलग कमांडरों की तारीफ भी की है। मिजिंटसेव को 29 अप्रैल को रक्षा मंत्रालय से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद प्रिगोझिन की प्रेस सेवा ने कहा था कि उन्होंने जनरल मिजिंटसेव को अपनी मिलिशिया में नियुक्त करने की पेशकश की थी। पिछले साल युद्ध के शुरुआती महीनों में यूक्रेनी शहर मारियुपोल की घेराबंदी करने वाले मिजिंटसेव को पिछले साल सितंबर में रसद और आपूर्ति के प्रभारी उप रक्षा मंत्री बनाया गया था।

 

भारत की धरा से अपनी जमीन पर कदम रखते ही हवा में उड़ने लगे बिलावल भुट्टो, भारत के लिए कह दी बड़ी बात

 

मारियुपोल का कसाई की मिल चुकी है पदवी
वैगनर ग्रुप से संबंधित एक टेलीग्राम चैनल ग्रे जो ने लिखा कि मिजिंटसेव नौकरशाही और चाटुकारिता के बीच फंसे हुए थे, जिससे वो अब बाहर हो चुके हैं। अब वह स्पष्ट रूप से रूस के जनरल बन गए हैं। यूरोपीय संघ ने जून में मिजिंटसेव पर प्रतिबंध लगाए थे। यूरोपीय संघ ने मिजिंटसेव को युद्ध के दौरान घेराबंदी में उनकी भूमिका के लिए "मारियुपोल का कसाई" कहा था, जिसने शहर को तबाह कर दिया। एक वीडियो बयान में, प्रिगोझिन ने मिजिंटसेव की प्रशंसा की लेकिन यह पुष्टि नहीं की कि उन्हें काम पर रखा गया था।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago