दुनिया

Saudi Arabia Ramadan: रमजान में सऊदी अरब में मचा हड़कंप, हजारों महिलाएं हुई गिरफ्तार!

Saudi Arabia Ramadan: रमजान के महीने में सऊदी अरब में कुछ ऐसा हड़कंप मचा है जिसकी किसी को उम्मीद तक नहीं थी। प्रिंस सलमान के आदेश से सऊदी अरब (Saudi Arabia Ramadan) में अवैध रूप से रह रहे लोगों की गिरफ्तारी की जा रही है। अब तक रमजान से पहले 23 हजार से अधिक लोगों को सऊदी अरब की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सऊदी के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि 59,721 लोग सऊदी अरब में घुसपैठ करके अवैध रूप से रह रहे हैं। रमजान के महीने में सऊदी हुकूमत ने ऐसे 23,040 लोगों को गिरफ्तार किया है जो बिना किसी लीगल दस्तावेज के अरब में रह रहे हैं। चौंकाने वाली बात है कि 4,690 महिलाओं को भी इस अभियान में गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें: UAE Ramadan 2024: दुबई में क्या है सेहरी इफ्तार का टाइम, भारत से है कितना अलग!

रमजान में अरब में मचा हड़कंप
(Saudi Arabia Ramadan)

रमजान की शुरूआत अरब में 10 मार्च को हुई है। रमजान से ठीक पहले ही मोहम्मद बिन सलमान ने अवैध घुसपैठियों के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बना ली थी। सूत्रों की माने तो 29 फरवरी से 6 मार्च के बीच सऊदी अरब में अवैध रूप से रह रहे हजारों लोगों की गिरफ्तारियां की गई।

हजारों लोग अरब में अवैध रूप से रह रहे थे

अरब के आंतरिक मंत्रालय की माने तो इन लोगों में देश के रेजीडेंसी सिस्टम के 12,951, सीमा सुरक्षा नियमों के 6,592, और श्रम कानूनों का नियम तोड़ने वाले 3,497 लोग शामिल हैं। सऊदी अरब के स्थानीय मीडिया के मुताबिक, साल 2021 के बाद घुसपैठियों का यह आंकड़ा होश उड़ा देने वाला है। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2021 में कुल 19,812 घुसपैठियों की गिरफ्तारी की गई थी।

यह भी पढ़ें: Jaipur Sehri Iftar Time: जयपुर सेहरी इफ्तार टाइम 14 मार्च 2024, तीसरी सेहरी कब होगी!

घुसपैठियों की मदद करने पर होगी जेल

सऊदी अरब के मंत्रालय ने कहा कि जो लोग घुसपैठियों की मदद करेंगे, उनको 15 साल तक की जेल और जुर्माने की सजा हो सकती है। सऊदी अरब ने यह कार्रवाई पाकीजा रमजान महीना शुरू होने से पहले ही शुरु कर दी थी। हालांकि अब वहां पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। 10 मार्च 2024 को चांद दिखने के बाद सऊदी अरब में रमजान के रोजे शुरू हो गए हैं। अवैध लोगों की वजह से अरब के लोकल लोग आए दिन परेशानी का शिकार होते थे।

वीजा खत्म होने के बाद भी रह रहे लोग

बताया जाता है कि इन घुसपैठियों में में ज्यादातर ऐसे लोग हैं, जिनका वीजा खत्म हो गया था, लेकिन उसके बावजूद ये बिना किसी लीगल दस्तावेज के अवैध रूप से चोरी छुपे अरब में रह रहे हैं। कई लोग पर्यटन वीजा पर Saudi Arabia में दाखित होते हैं, बाद में यहीं पर नौकरी करने लग जाते हैं। प्रिंस सलमान की हालांकि इस कदम को लेकर कई देशों में आलोचना भी हो रही है। लेकिन कुल मिलाकर अपने देश को महफूज बनाने की MBS Saudi की ये कोशिश काबिले तारीफ है। भारत में रमजान 12 मार्च से शुरु हुआ है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 690 महिलाए गिरफ्तारInfiltration in Saudijaipur ramadan 2024mbs saudi arabia newsmbs saudi arabia ramadan rules 2024ministry of islamic affairs saudi arabiamorning news india ramadan newsSaudi Arabia NewsSaudi Arabia Ramadansaudi arabia ramadan 2024saudi arabia ramadan 2024 restrictionssaudi woman arrested 2024अरब देशों में रमजानअरब न्यूज हिंदीआज का सेहरी टाइमकतर रमजानकुवैत रमजानखाड़ी देशों में रमजान 2024घुसपैठियों की मदद करने पर होगी जेल सऊदी अरबजयपुर में रमजान 2024जयपुर सेहरी इफ्तार टाइमदुबई रमजानप्रिंस सलमान रमजान में सख्तभारत में रमजान 2024मस्जिदों में इफ्तार सऊदी अरबमोहम्मद बिन सलमान सऊदी प्रिंस रमजानरमजान में बीवी को चूमनारमजान में हमबिस्तरी करना कैसा हैसऊदी अरब में 4सऊदी अरब में अवैध रूप से रह रहे लोगों की गिरफ्तारीसऊदी अरब में घुसपैठिएसऊदी अरब में रमजान न्यूजसऊदी अरब विदेश मंत्रालय रमजान

Recent Posts

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

39 मिन ago

राजस्थान के मंदिरों में होगी भोग की जांच, मोती डूंगरी गणेश मंदिर सबसे शुद्ध

जयपुर। Bhog Certificate : तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली का…

1 घंटा ago

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

13 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

14 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

14 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

15 घंटे ago