Categories: दुनिया

ये है दुनिया का एकमात्र मुस्लिम फ्री देश, नहीं रहने दिया जाता एक भी मुसलमान

जयपुर। इस धरती कई देश और धर्म हैं। इनमें से ज्यादा हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्म हैं। दुनिया में अगर सबसे ज्‍यादा किसी धर्म को माना जाता है, तो वो ईसाई धर्म है। इसके बाद इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है। इस्‍लाम धर्म मानने वालों को मुस्लिम या मुसलमान कहा जाता है। दुनिया में मुसलमान मध्य एशिया, पश्चिमी एशिया, नॉर्थ अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के सभी क्षेत्र में बसे हैं। दुनिया में करीब 50 देश ऐसे हैं, जहां सबसे ज्‍यादा आबादी मुस्लिम है। आप दुनिया के किसी भी देश में चले जाएं, आपको मुस्लिम मिल ही जाएंगे, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक भी मुसलमान नहीं रहता है। इस देश में मुस्लिमों को रहने ही नहीं दिया जाता। तो आइए जानते हैं क्यों और कैसे।

 

क्या अपर हाउस डुबो देगा, बाइडेन का टाइटेनिक जहाज।

 

वेटिकन सिटी है मुस्लिम फ्री देश
वेटिकन सिटी दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहां एक भी मुसलमान नहीं रहता। आपको बता दें कि वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा, सबसे खूबसूरत, बैक वॉटर ट्रांसपोर्ट के लिए फेमस और पोप का देश है। यहां आपको एक भी मुसलमान देखने को नहीं मिलेगा। यहां तक की यहां का राष्ट्रीय अध्‍यक्ष भी पोप है। ये दुनिया में फैले 1.2 अरब ईसाइयों का धर्म गुरु होता है। दिलचस्प बात है कि जिस देश में पोप का शासन होता हे, वहां मुसलमान व्‍यक्ति नहीं रह सकता।

 

निवेशकों के लिए सुनहरा अवसर, 24 मई को एक और IPO लॉन्च


सिर्फ 400 लोगों की आबादी वाला देश​
यह देश आपके मोहल्‍ले से भी ज्‍यादा छोटा है। वेटिकन सिटी केवल 44 हेक्‍टेयर के क्षेत्र में बसा है। साल 2019 के आंकड़ों के अनुसार, वेटिकन सिटी में वर्तमान में 453 लोग रहते हैं, जबकि इस देश के 372 नागरिक विदेशों में रहते हैं। इस देश की अपनी कोई सेना नहीं। यह देश इटली की राजधानी रोम में ही है। इसलिए जब इस देश की रक्षा करने की बात आती है, तो यह काम इटली की सेना स्विस गार्ड करती है। बताया जाता है कि कई साल पहले वेटिकन सिटी की रक्षा करने के लिए पोप्‍स ने स्विस मिशनरी को तैयार किया था।

 

जापान में मोदी करेंगे महात्मा गांधी का प्रसार

अन्‍य धर्म के लोगों के रहने पर बैन
वेटिकन सिटी के दुनिया के सभी देशों के साथ राजनयिक संबंध हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की किसी अन्‍य धर्म के लोग वेटिकन सिटी में नहीं रह सकते और न ही कोई धार्मिक‍ स्‍थल बना सकते हैं।

 

क्या आपको भी लगता है गूगल भी गुमराह करता है?

​इन देशों में भी नहीं रहते मुस्लिम
वेटिकन सिटी के अलावा दुनिया में और ऐसे भी कई देश हें, जहां मुस्लिम आबादी नहीं रहती। इनमें टोकेलॉ, नियु, फॉकलैंड आइलैंड, कुक आइलैंड, ग्रीनलैंड, सोलोमन आइलैंड, मोनैको जैसे कई देश शामिल हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

3 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

4 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

4 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

7 घंटे ago