दुनिया

World Kidney Day 2024: दुनिया के 10 घातक रोगों में किडनी रोग है इस नंबर पर,पढ़ें पूरी रिपोर्ट

World Kidney Day 2024: दुनियाभर में कई सारी ऐसी बीमारियां हैं जिनकी वजह से हर साल न जानें कितने ही लोगों की जान चली जाती है। आज वर्ल्ड किडनी डे पर आपको बताने जा रहें हैं किडनी से संबंधित रोगों को कौनसे पायदान पर लाकर रखा गया है। साथ ही इन जानलेवा रोग से बचने के क्या क्या उपाय हैं।

यह भी पढ़ें World Kidney Day 2024: किडनी संबंधित रोगों से रहना है दूर, तो ये करें उपाय

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर की घातक बीमारियों (World Kidney Day 2024) में से एक है किडनी की बीमारी। जिससे बचने के लिए हमें हमेशा जागरुक रहना चाहिए। इसके लिए विश्व स्तर पर WHO और विभिन्न देशों की सरकारें काम करती रहती है। आज आपको WHO की रिपोर्ट के अनुसार बताने जा रहे हैं कि किडनी की बीमारी किस नंबर पर आती है।

यह भी पढ़ें Ajab Gajab News: साल भर तैयारी के बाद किया पति का मर्डर, ऐसे खुला राज

ये हैं दुनिया के 10 घातक रोग

पूरी दुनिया में नंबर एक पर आता है कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी की दिल की बीमारी। इस बीमारी के इलाज तो बहुत हैं। जितनी घातक ये बीमारी है उतने महंगें इसके इलाज भी हैं। इसलिए जरुरी है कि इस बीमारी से बचने के लिए हमेशा जागरुक रहें। दूसरी बड़ी बीमारी (World Kidney Day 2024) है ब्रेन स्ट्रोक जो है दिमाग की बीमारी। इस बीमारी से बचने के लिए हमेशा स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना चाहिए। दैनिक दिनचर्या को अच्छी तरह से निभाएं। तीसरा बड़ा रोग है लोअर रेस्परेट्री इंफेक्शन यानी श्वास संबंधी संक्रमण। इससे बचने के लिए हमेशा स्वच्छ वातावरण में रहना चाहिए। चौथा नंबर आता है क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मनरी डिजीज जो बेहद घातक और जानलेवा बीमारी है। पांचवे पायदान पर रेस्परेट्री कैंसर आता है। दुनियाभर में इससे बहुत सारे लोग पीड़ित हैं। साथ ही हर साल लोगों की बड़ी संख्या में मौतें भी होती हैं।

किडनी रोग है इस पायदान पर

छठे नंबर पर डायबीटीज आता है। यानी मधुमेह रोग से पीड़ित बहुत सारे लोग हैं। जिनकी हर साल गंभीर मधुमेह से मौत भी हो जाती है। सातवें नंबर पर ऐल्टशाइमर्स डिजीज आती है। जिससे बचने के लिए आपको हैल्थी लाइफ स्टाइल को चुनना चाहिए। इसी के साथ आठवें नंबर पर आते हैं किडनी के रोग। जिन लोगों को डायबीटीज और ब्लड प्रेशर रहता है उनको इस रोग से बचकर रहना चाहिए। एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2040 तक 5वें नंबर पर आ जाएगी। हाल ही की रिपोर्ट के अनुसार ये घातक बीमारियों में से एक मानी गई है। 9वें नंबर पर टीबी की बीमारी आती है तो वहीं दसवे नंबर पर लिवर सिरॉसिस की बीमारी आती है।

 

 

Saya Chouhan

Recent Posts

करोड़पति बना देंगे ये 9 IPO, पैसे निकालकर हो जाइए तैयार

Upcoming IPO : अक्सर आपने कई लोगों से यह कहावत तो सुनी ही होगी कि…

3 मिन ago

हरियाणा चुनाव प्रचार में मोदी सरकार पर बरसे पायलट, कहा- कुशासन से मुक्ति चाहती है जनता

Sachin Pilot :  कांग्रेस नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) इन दिनों…

2 घंटे ago

बीजेपी लेगी देवली-उनियारा में पायलट से टक्कर

Rajasthan by-Election Devli-Uniara: राजस्थान उपचुनावों में जहां एक ओर सीएम भजनलाल की प्रतिष्ठा दाव पर…

3 घंटे ago

अजमेर घटना पर सचिन पायलट ने भजनलाल सरकार को घेरा, प्रदेश में चल रहा जंगलराज

Sachin Pilot attacked Bhajanlal government : जयपुर। अजमेर में जमीनी विवाद में दो गुटों के…

3 घंटे ago

Top 10 Big News of 23 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 23 September 2024 : देश- दुनिया की ताजा खबरों के…

7 घंटे ago